CM भूपेश बघेल के पिता ने राष्ट्रपति से मांगी इच्छा मृत्यु…

भूपेश बघेल के पिता ने राष्ट्रपति से मांगी इच्छा मृत्यु

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता ने राष्ट्रपति से इच्छा मृत्यु की मांग की है. नंद कुमार बघेल (Nand Kumar Baghel) ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर कहा है कि देश भर में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के स्थान पर मतपत्र का प्रयोग किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यदि राष्ट्रपति ने उनकी मांग नहीं मांगी तो इसके बदले में उन्हें इच्छा मृत्यु की अनुमति दी जानी चाहिए. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री के पिता नंद कुमार बघेल (Nand Kumar Baghel) राष्ट्रीय मतदाता जागृति मंच के अध्यक्ष भी हैं. वे लंबे अरसे से देश में ईवीएम के बदले मतपत्र का प्रयोग करने की वकालत कर रहे हैं. दूसरी और कांग्रेस भी लगातार ईवीएम (EVM) को गलत ठहराती रही है.

राष्ट्रपति को लिखे गए अपने पत्र में नंद कुमार बघेल (Nand Kumar Baghel) ने कहा कि ईवीएम (EVM)से मतदान एक तरह से देश के नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों का हनन है. उनका कहना है कि ईवीएम मशीन को किसी देश या अंतरराष्ट्रीय बाजार में शत प्रतिशत शुद्धता से काम करने का प्रमाण नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि दुनिया के बड़े और विकसित देशों में भी ईवीएम का प्रयोग नहीं किया जाता तो फिर भारत में ही ऐसा क्यों किया किया जा रहा है. नंद कुमार बघेल ने कहा कि निर्वाचन आयोग और केंद्र सरकार का यह कर्तव्य है कि मतदान और मतगणना पारदर्शिता के साथ हो और इसके लिए मतपत्र आवश्यक है.

नंद कुमार बघेल (Nand Kumar Baghel) ने कहा कि पिछले कुछ सालों में लोकतंत्र के तीनों स्तंभ ध्वस्त होते गए हैं. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ मीडिया भी इशारों पर कार्य करने के लिए मजबूर कर दिया गया है. सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के पिता का कहना है कि आज के दौर में जनता की सुनने वाला कोई नहीं बचा. ऐसे में अब राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट को ही इस संबंध में आगे आना चाहिए.

Leave a Comment

ताजा खबर