शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई : अनुकम्पा नियमों को दरकिनार कर नियुक्ति करने वाला DEO निलंबित!

फाइल फोटो
फाइल फ़ोटो

सीजी क्रांति/रायपुर। अनुकंपा नियमों को दरकिनार कर नियुक्ति करने के मामले में स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। बिलासपुर जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) पी. दाशरथी ने मृतक के पुत्रो के सरकारी नौकरी में होने के बाद भी उसकी बहू की अनुकंपा नियुक्ति कर दी।

मामले का खुलासा होने के बाद हरकत में आये शिक्षा विभाग ने मामले के 8 महीने के बाद शुक्रवार को तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) पी. दाशरथी को निलंबित कर दिया है। स्कूल शिक्षा विभाग के जारी आदेश में बताया गया है कि सूरजपुर जिला के भैयाथान के बीईओ मनमोहन सिंह का साल 2018 में निधन हो गया था।

मृतक बीईओ के दोनो पुत्र पहले से ही शिक्षा विभाग में ही व्याख्याता एलबी और शिक्षक एलबी है। इसके बावजूद तत्कालीन प्रभारी डीईओ ने अनुकम्पा नियुक्ति के नियमों दरकिनार कर मृतक बीईओ की बहू श्वेता सिंह की सहायक ग्रेड 3 के पद पर 2 जून 2021 को अनुकम्पा नियुक्ति कर दी।

8 महीने बाद स्कूल शिक्षा विभाग के अपर सचिव ने तत्कालीन बीईओ पी. दाशरथी को निलंबित कर दिया है। बता दें कि मृतक बीईओ का बड़ा पुत्र बसंत प्रताप सिंह बिलासपुर में ही व्याख्याता एलबी छोटा पुत्र अखिलेन्द्र प्रताप सिंह शिक्षक एलबी है।

Leave a Comment

ताजा खबर