विधानसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में नक्सली मुठभेड़, 7 जिलों के 10 सीटों पर 3 बजे वोटिंग खत्म, मानपुर में नाम कटने पर हंगामा

file photo


सीजी क्रांति न्यूज/रायपुर।
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान दिवसर पर बस्तर के कांकेर, सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के मुठभेड़ की घटना सामने आई है। 3 जवानों के घायल होने की खबर है। जिन्हें एयर लिफ्ट किया गया। वहीं मानपुर मोहला समेत बस्तर के 10 सीटों पर 3 बजे ही मतदान खत्म हो गया। यह सब नक्सली लिहाज से संवेदनशील केंद्र थे। वहीं अन्य 10 जिलों में वोटिंग की प्रक्रिया 5 बजे तक जारी रही। वहीं मोहला-मानपुर के सरखेड़ा गांव में वोटर लिस्ट में नाम काटे जाने से लोगों ने नाराजगी जाहिर की। ग्रामीणों ने एसडीएम मानपुर अमित योगी से शिकायत की है।

जानकारी के अनुसार सुकमा के ताड़मेटला और दुलेड के बीच सीआरपीएफ जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। मीनपा जंगल क्षेत्र में सुरक्षा में तैनात जवान पर घात लगाए नक्सलियों ने हमला कर दिया। करीब 20 मिनट तक चली मुठभेड़ चली। वहीं चिंतलनार क्षेत्र के लक्खापाल के पास नक्सली फायरिंग और आईईडी ब्लास्ट में एक जवान घायल हो गया है।
इससे पहले नक्सलियों ने कोंटा के बंडा इलाके में पोलिंग बूथ के बाहर नक्सलियों ने हमला कर दिया। जवानों के जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली भाग निकले। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने दूरमा और सिंगाराम के जंगल में बीजीएल भी दागे। टोडामर्का में भी नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया था। इसकी चपेट में आकर कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया।

कांकेर में बांदे क्षेत्र के माड़पखांजूर और उलिया के जंगल में बीएसएफ और बस्तर फाइटर्स के जवानों पर नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। करीब आधा घंटा चली मुठभेड़ के बाद नक्सली भाग निकले। एक बड़े कैडर के नक्सली के घायल होने का दावा है। मौके से एके-47 रायफल बरामद की गई है। मुठभेड़ में एक किसान गोली लगने से घायल हुआ है।

बीजापुर के गंगालूर मार्ग के बीच भी पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। सीआरपीएफ के जवान एरिया डॉमिनेशन पर निकले थे। वहीं नारायणपुर में ओरछा के तादुर के जंगल में एसटीएफ जवानों से हुई मुठभेड़ के बाद नक्सली भाग निकले।
दंतेवाड़ा में पोलिंग पार्टी को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों के लगाए गए प्रेशर आईईडी को जवानों ने बरामद कर नष्ट किया। अरनपुर से सोमापारा के बीच जवानों ने 2 किलो की 2 प्रेशर बम बरामद किया है।

इन 10 सीटों पर 3 बजे तक वोटिंग खत्म

अंतागढ़
भानुप्रतापपुर
कांकेर
केशकाल
कोंडागांव
नारायणपुर
दंतेवाड़ा
बीजापुर
कोंटा

इन 10 सीटों पर शाम 5 बजे तक वोटिंग

खैरागढ़
डोंगरगढ़
राजनांदगांव
डोंगरगांव
खुज्जी
पंडरिया
कवर्धा

बस्तर
जगदलपुर
चित्रकोट

Leave a Comment

ताजा खबर