राजा मानकर ने ताइक्वांडो में नेशनल अवार्ड जीतकर बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान, जिपं सभापति विप्लव साहू खुद स्कूल पहुंचकर किया सम्मान

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। जिले के ग्राम चिचोला के राजा मानकर ने कोलकाता में आयोजित नेशनल ताइक्वांडो 2023 में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए ताइक्वांडो में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह जानकारी मिलते ही सोमवार को जिला पंचायत सभापति विप्लव साहू ग्राम चिचोला के उस स्कूल में पहुंचे, जहां राजा मानकर 12 वीं कक्षा में बायोलॉजी की पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने स्कूल के सभी विद्यार्थियों के बीच राजा मानकर से मुलाकात की और पुष्पगुच्छ भेंटकर उनका सम्मान किया।

विप्लव साहू ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि राजा मानकर ताइक्वांडो में फर्स्ट स्थान लाकर चिचोला गांव ही नहीं पूरे छत्तीसगढ़ का नाम रौशन किया है। यह हमारे लिए भी गौरव की बात है कि छोटे से गांव से निकलकर उन्होंने अपने सपने को मुकाम दिया।
श्री साहू ने कहा कि आज के शैक्षणिक और वैज्ञानिकों में किसी को भी स्वयं को कमजोर नहीं समझना चाहिए। ऑफलाइन और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ भौतिक रूप से सबके विकास के रास्ते खोल दिए हैं। खुद को धोखा देना बंद करके आदमी को अपने प्रत्येक घंटे का सही इस्तेमाल करना चाहिए।

बता दें कि 17 वर्षीय राजा मानकर चिचोला के हायर सेकंडरी स्कूल में 12 वीं क्लास में बायोलॉजी के छात्र है। उनके पिता वीरेश मानकर और माता का नाम जानकी मानकर है। नेशनल जीतने के बाद उनका सपना है कि वे अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत को गोल्ड दिलाएं। राजा मानकर की इस खेल के प्रति रूचि 7 साल की उम्र में तब जगी जब उन्होंने कुछ लोगों ताइक्वांडो का अभ्यास करते देखा। तभी उन्होंने ठान लिया कि उसे ताइक्वांडो खिलाड़ी बनना है। उन्होंने विवेक झा से कोचिंग ली। राजा मानकर की इस खेल के प्रति रूचि और उत्साह देखते हुए उनके माता-पिता ने भी उनका पूरा सहयोग किया।

इस अवसर पर युवा चिंतक महेंद्र रजक, समाजसेवी अर्जुन सिंह, चिचोला हायर सेकंडरी स्कूल के प्रभारी प्राचार्य कुंभज टांडेकर, शिक्षकगण ओकांर नेताम, सरिता साहू, चंदल लाल वर्मा, देवेश साहू, ईश्वर दास वर्मा, पदमा मेश्राम, नीता धुर्वे, शिवकुमार धुर्वे समेत स्कूल के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Comment

ताजा खबर