रंग लाया विधायक देवव्रत सिंह का प्रयास, खैरागढ़ व गंडई के हॉस्पिटलों में अब मिलेगी आक्सीजन युक्त बेड की सुविधा

ऑक्सीजन युक्त बेड की तैयारी शुरू

खैरागढ़. कोरोना काल में खैरागढ़ व गंडई के सरकारी अस्पतालों में संसाधनों की कमी से क्षेत्रवासियों को हो रही स्वास्थ्यगत परेशानियों  को देखते हुये विधायक देवव्रत सिंह ने राज्य सरकार से अस्पतालों में 30-30 आक्सीजन युक्त बेड की मांग की थी. विधायक देवव्रत सिंह की अनुशंसा पर शासन द्वारा ऑक्सीजन युक्त बेड की मांग पूरी की गई है जिसके बाद अब विधानसभा क्षेत्र के सिविल अस्पताल खैरागढ़ एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गंडई में आपातकाल के दौरान ऑक्सीजन सप्लाई के लिये आक्सीजन फ्लो पाईप लाईन युक्त बेड स्थापित करने का कार्य प्रारंभ हो चुका है. बताया जा रहा है कि सप्ताहभर में इसका लाभ मरीजों को मिल पायेगा.

बताया जा रहा है कि खैरागढ़ विधानसभा के अन्तर्गत आक्सीजन युक्त बेड वाले अस्पतालों की सुविधा क्षेत्र में प्रथम बार शुरू की जा रही है जिसमें विधानसभा क्षेत्र के दो प्रमुख अस्पताल सिविल अस्पताल खैरागढ़ व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गंडई शामिल हैं. कोरोना महामारी के दौर में विधायक देवव्रत सिंह ने अपने विधानसभा क्षेत्र के चार प्रमुख अस्पतालों खैरागढ़, छुईखदान, गंडई व साल्हेवारा में ऑक्सीजन फ्लो पाईप सिस्टम युक्त बेड स्थापित करने प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजा था जिसके परिणाम स्वरूप राज्य शासन द्वारा स्वीकृति प्रदान करते हुये सिविल अस्पताल खैरागढ़ में 30 बिस्तर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गंडई में 30 बिस्तर के लिये ऑक्सीजन फ्लो पाईप सिस्टम स्थापित करने लगभग 8 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है.

इस पूर्ण ऑक्सीजन फ्लो सिस्टम के अंतर्गत ऑक्सीजन सेमी ऑटोमेटिक कन्ट्रोल पैनल, ऑक्सीजन फुल ऑटोमेटिक कन्ट्रोल पैनल, वैक्यूम सिस्टम, तांबे की पाईप, गैस आऊटलेट, आइसोलेशन बॉल वाल्व, ऑक्सीजन फ्लो मीटर, वार्ड वैक्यूम यूनिट, ऑक्सीजन के लिए कनवर्जन किट, इमेरजेन्सी मेनीफोल्ड ऑक्सीनज सिलेण्डर का एक पूर्ण सेट दोनों अस्पातालों में स्थापित किया जाना है. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र छुईखदान एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र साल्हेवारा मेें भी ऑक्सीजन फ्लो पाईप सिस्टम के पूर्ण सेटअप के लिये जल्द ही प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त होने वाली है. कोरोना काल की इस विकट परिस्थिति में अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड की सुविधा होने पर क्षेत्र की जनता ने विधायक देवव्रत सिंह का आभार व्यक्त किया है.

Leave a Comment

ताजा खबर