मतदान: महिला बाहुल्यता वाले वार्ड में आगे रहे पुरूष वोटर, 5-7 फीसद का आ रहा अंतर

खैरागढ़ कुर्सी के सीधे मुकाबले में पिछड़ जाती कांग्रेस

सीजी क्रांति/खैरागढ़। निकाय चुनाव में मतदान करने के मामले में पुरूषों ने महिलाओं को पछाड़ दिया है। हर बार बढ़-चढक़र अपनी सहभागिता निभाने वाली महिलाएं मतदान में पुरूषों से पीछे रह गई। खास बात यह है कि बाहुल्यता वाले वार्ड में ही महिला वोट प्रतिशत पुरूषों के मुकाबले बेहद कम नजर आ रहा है। अम्बेडकर वार्ड नंबर 19 वार्ड में सबसे ज्यादा 612 महिला वोटर है, लेकिन यहां पुरुषों से वोट का अंतर 5 प्रतिशत है। जबकि जबकि वार्ड नंबर 04 राजफेमली में महिला-पुरूष वोटो का अंतर 7 फीसदी है। चुनाव में महिलाओं की कम भागीदारी किस पार्टी को नुकसान पहुंचायेगी यह गौर करने वाली बात होगी।

धनेली में महिला, तो गोलबाजार में पुरूष सबसे आगे

पार्षद चुनने के लिए धनेली की महिलाए, तो गोलबाजार में पुरूष मतदाता सबसे आगे रहे।वोट प्रतिशत के आधार पर धनेली में सबसे ज्यादा 94.10 फीसदी महिलाओं ने वोटिंग किया। वही गोलबाजार में 92.94 फीसदी वोट के साथ पुरूष वोटर आगे रहे। खासबात यह है कि गोलबाजार महिला वोटरों की बाहुल्यता वाला वार्ड है।

राजफेमली के पुरूष-महिला मतदाता सबसे पीछे

शहर के सबसे ज्यादा वोटर वाले वार्ड में ही सबसे कम फीसद वोट हुआ है। वार्ड नंबर 04 राजफेमली में 66.50 महिलाओं ने ही वोट किया है। वही पुरषों ने 73.85 फीसदी मतदान किया है। इसके पीछे बाहरी प्रत्याशियों को वजह बताई जा रही है, लोगों का कहना है कि आरक्षण के चलते वार्ड से उम्मीदवार खड़े नही हुए, जिससे उन्होने वोट करने में रुचि नही दिखाई।

Leave a Comment

ताजा खबर