श्री रुक्खड़ बाबा महोत्सव: भक्तों में खासा उत्साह, मंत्रोच्चार के साथ होगा पार्थिव शिव लिंग और गण निर्माण

शिवलिंग पर जल चढ़ाते श्रद्धालु।
शिवलिंग पर जल चढ़ाते श्रद्धालु।

सीजी क्रांति/खैरागढ़। श्री रूक्खड़ बाबा महोत्सव को लेकर भक्तों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। नर्मदा खैरा से कांवर यात्रा से शुरू हुआ महोत्सव का आज दूसरा दिन है। महाशिवरात्रि नजदीक होने की वजह से भक्तों का उत्साह दोगुना हो गया है। महोत्सव की अगली में सोमवार 28 फरवरी को मंत्रोच्चार के बीच पार्थिव शिव लिंग और गण निर्माण होगा। इस दौरान अपने आराध्य देव के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी।

महाकाल की भक्ति का पर्व यानी महाशिवरात्रि 1 मार्च को पड़ रहा है। शहर में महाशिवरात्रि को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। क्योंकि श्री रूक्खड़ा बाबा महोत्सव की शुरूआत हो चुकी है। वही महाशिवरात्रि पर्व पर श्री वीरेश्वर महादेव मंदिर में भोलेनाथ की भव्य पूजा अर्चना होगी।

शोभायात्रा भी निकलेगी

महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर 1 मार्च को द्वादश ज्योतिर्लिंगों का विधि विधान से पूजन होगा। इसी दिन शाम को भव्य शोभायात्रा परंपरानुसार शुरू होगी जो नगर भ्रमण करते हुए श्री वीरेश्वर महादेव मंदिर पहुंचेंगी और धर्मयात्रा के सोलहवें पड़ाव में मंगलवार और महाशिवरात्रि का पर्व एक साथ पड़ने की वजह रात्रि 8 बजे से अति प्राचीन हनुमान मंदिर में सुंदरकांड के सामूहिक पाठ का कार्यक्रम रखा गया है।

बुधवार को भंडारे का आयोजन

श्री रूक्खड़ बाबा महोत्सव के अंतिम दिन 2 मार्च को विशाल भंडारे का आयोजन रखा गया है और भंडारे के साथ पांच दिवसीय महोत्सव का समापन होगा। ट्रस्ट के अध्यक्ष रामकुमार सिंह ने बताया कि आयोजन का यह तीसरा वर्ष है, जिसमें लोगों की आस्था लगातार बढ़ रही है।

सीजी क्रांति की यूटयूब चैनल से जुडऩे के लिए क्लिक कीजिए।

सीजी क्रांति की यूटयूब चैनल से जुडऩे के लिए क्लिक कीजिए।

Leave a Comment

ताजा खबर