बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में अब 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान, मंत्री परिषद की बैठक में निर्णय

छत्तीसगढ़ में अब 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान

सीजी क्रांति/रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज उनके निवास कार्यालय में आयोजित मंत्री परिषद की बैठक में 2 अगस्त से  प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है.

छत्तीसगढ़ में कोरोना की थमी रफ्तार के बाद प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 2 अगस्त 2021 से भौतिक रूप से शिक्षण तथा अध्यापन कालखण्डो में विद्यार्थियों को उपस्थिति का निर्णय लिया गया, जिसके तहत कक्षाओं का संचालन प्रतिदिन 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ किया जाएगा. विद्यार्थी अलटरनेट डे कक्षा में उपस्थित होंगे. समस्त संकायों/कक्षाओं के लिए पूर्व से संचालित ऑनलाइन कक्षाएं भी यथावत संचालित रहेंगी. कोविड-19 के सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा जाएगा.

      राज्य के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) प्रारंभ होंगे. मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक चरणबद्ध रूप से खोले जाएंगे. कॉलेजों में विद्यार्थियों की उपस्थिति की अनिवार्यता नहीं है.

      कक्षा 10वीं और 12वीं के कक्षाएं 2 अगस्त 2021 से शुरू होंगी. कक्षाओं का संचालन विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ किया जाएगा. इसके लिए पालकों की सहमति आवश्यक होगी. यदि कोविड के एक भी प्रकरण नहीं है. ऐसी स्थिति में ग्राम पंचायतें पालकों के परामर्श से स्कूलों के संचालन का निर्णय ले सकेंगी. इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में स्कूलों के संचालन के संबंध में स्थानीय पार्षद एवं पालकों की सहमति से निर्णय लिया जाएगा.

Leave a Comment

ताजा खबर