बीएलओ डोर-टू-डोर जाकर मतदाता का सर्वे करें, त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करें- कलेक्टर

0 सर्वे दल राजनीतिक दल के बीएलए को पुनरीक्षण सर्वे की जानकारी दें- गोपाल वर्मा

0 चार अक्टूबर 2023 को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गोपाल वर्मा ने त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने और कार्य मे गतिशीलता लेने के उद्देश्य से जिले के समस्त बीएलओ की दो पालियों में प्रशिक्षण सह बैठक ली। बैठक में इस बात का विशेष निर्देश दिया गया कि किसी भी स्थिति में नागरिकों के नाम मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन में न छूटने पाये।

कलेक्टर गोपाल वर्मा ने जिले के समस्त बीएलओ की बैठक में निर्देशित किया कि बीएलओ डोर-टू-डोर जाकर मतदाता का सर्वे करें, कोई भी नागरिक छूटने न पाएं। जो नागरिक किसी कारणवश बूथ जाकर अपना आवेदन नहीं कर सकते हैं उन्हें ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप एवं वोटर सर्विस पोर्टल की सुविधा प्रदान की गई है।

बीएलओ द्वारा फॉर्म भरने के लिए मतदान केन्द्रों में बीएलओ एप का प्रयोग किया जा रहा है। जिले में विधानसभा आम निर्वाचन-2023 निर्वाचक नामावलियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इसका 2 अगस्त को प्रारंभिक प्रकाशन के साथ ही इसके विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम प्रारंभ हो गया है।

बैठक में कलेक्टर ने 1 अक्टूबर 2023 की अर्हता तिथि में मतदाता सूची में नए नाम जोड़े जाने फॉर्म-6 प्राप्त किए जाने की कार्यवाही के निर्देश दिए। नाम विलोपन के लिए फॉर्म-7 एवं किसी प्रकार के संशोधन या स्थानांतरण के लिए फॉर्म-8 भी लिया जाने निर्देशित किया गया। उक्त आवेदन आगामी 31 अगस्त तक लिए जाएंगे। सभी मतदान केन्द्रों में बूथ लेवल अधिकारियों एवं अभिहित अधिकारियों को आवेदन प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर ने दिशा निर्देश जारी किया है कि मतदाता सूची को शुद्ध एवं त्रुटिरहित बनाने और छूटे हुए युवा, नागरिकों के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिया। 31 अगस्त तक सभी प्राप्त दावा-आपत्तियों का निराकरण कर 4 अक्टूबर 2023 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची पुनः वेबसाइट में होस्ट करने के साथ-साथ इसकी एक हार्ड एवं एक सॉफ्ट कॉपी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जिला स्तर पर प्रदान की जाएगी।
इस दौरान उप-जिला निर्वाचन अधिकारी व अपर कलेक्टर डी.एस. राजपूत, प्रकाश राजपूत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रेणुका रात्रे, तहसीलदार मोक्षदा देवांगन, लखन यादव सहित सभी बूथ के बीएलओ उपस्थित थे।

Leave a Comment

ताजा खबर