फसल बीमा पोर्टल शुरू करने में देरी के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार – बिशेसर साहू

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। 7 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की थी। ताकि किसानों को फसल की क्षति होने पर उचित मुआवजा मिल सके। जिसके लिए प्रतिवर्ष 15 जून से 15 जुलाई के बीच प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत पंजीयन किया जाता है किन्तु इस वर्ष अभी तक किसानों के फसल का बीमा करने की शुरुआत नही की गई है। विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी देते हुए सांसद प्रतिनिधि व खूबचंद बघेल कृषक राज्य अलंकृत बिशेसर दास साहू ने बताया कि प्रतिवर्ष 15 जुलाई तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत पंजीयन किया जाता था किन्तु इस वर्ष अभी तक राज्य की भूपेश बघेल सरकार ने पोर्टल नही खोला है जिसका खामियाजा किसानों को उठाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अधिसूचना के मुताबिक ओलावृष्टि,अल्पवृष्टि तथा अतिवृष्टि इत्यादि से क्षति होने पर किसानों को फसल बीमा राशि के लिए दावा करने का अधिकार मिला है किन्तु राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत पंजीयन करने में ही जानबूझकर देरी करके किसानों को छलने का काम किया जा रहा है।
श्री साहू ने कहा कि सरकार यह भी सुनिश्चित करे कि वर्तमान में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पोर्टल शुरू करने में हुए विलंब के दौरान हुई अतिवर्षा से किसानों को जो क्षति हुई है उसकी भरपाई कैसे हो। उन्होंने शासन से मांग की है कि जल्द ही प्रधानमंत्री फसल बीमा पोर्टल करवायें व पोर्टल पर पंजीयन की अवधि बढ़ाने के साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि फसल क्षति होने की स्थिति में किसान बीमा राशि के लाभ से वंचित ना रहे।

advertisement

Leave a Comment

ताजा खबर