पंजाब के छह मंत्री… मुख्यमंत्री मान से भी अमीर, जानिए शपथ लेने वाले 10 मंत्री के पास कितनी संपत्ति?

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के मंत्रिमंडल का आज विस्तार हो गया है
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के मंत्रिमंडल का आज विस्तार हो गया है

सीजी क्रांति/न्यूज़ डेस्क। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के मंत्रिमंडल का आज विस्तार हो गया है। निर्वाचित 10 विधायक मंत्री के लिए पद एवं गोपनीयता का शपथ लिये। शपथ ग्रहण सुबह 11 बजे शुरू हुआ। दोपहर 2 बजे कैबिनेट की पहली बैठक होगी। भगवंत मान ने होली की शाम खुद ट्वीट कर अपने मंत्रियों के नाम का ऐलान कर दिया था। पहली बार मुख्यमंत्री बने भगवंत मान ने नए मंत्रिमंडल में हर वर्ग और क्षेत्र को साधने की कोशिश की है। उनकी कैबिनेट में दलित, महिला और हिंदू समुदाय के विधायकों को भी जगह मिली है।

पंजाब में भगवंत मान मंत्रिमंडल का विस्तार हाे गया है। एक महिला डॉ बलजीत कौर समेत 10 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री का शपथ ग्रहण कर लिया है। राज्यपाल बी एल पुरोहित ने इन सभी विधायकों को शपथ दिलाई। अब दोपहर 2 बजे भगवंत मान मंत्रिमंडल की पहली बैठक आयोजित की जाएगी।

मंत्रिपद की शपथ लेने वालों में वरिष्ठ नेता हरपाल सिंह चीमा प्रमुख हैं। इसके अलावा हरभजन सिंह इतो, लाल सिंह कटरौचक, विजय सिंघला, गुरमीत सिंह मीत हायर, कुलदीप सिंह धालीवाल, ब्रह्म शंकर, लालजीत सिंह भुल्लर और हरजोत सिंह बैन्स शामिल हैं। बैन्स मान कैबिनेट के सबसे युवा सदस्य हैं। कैबिनेट में एक मात्र महिला बलजीत कौर हैं।

कैबिनेट गठन में माझा और मालवा क्षेत्र का दबदबा भी साफ झलक रहा है। पंजाब में जिन दस विधायकों ने आज मंत्री पद की शपथ ली है, उनमें आठ करोड़पति हैं, जबकि दो लखपति हैं। मान सरकार में सबसे अमीर मंत्री ब्रह्माशंकर जिंपा हैं। इनके पास कुल आठ करोड़ की दौलत है। सबसे गरीब मंत्री लालचंद कटारूचक्क हैं। इनके पास महज छह लाख रुपये की संपत्ति है। छह ऐसे मंत्री हैं, जो मुख्यमंत्री भगवंत मान से भी ज्यादा अमीर हैं। मान के पास 1.97 करोड़ रुपये की दौलत है।

ब्रह्माशंकर जिंपा (Bramha Shankar Jimpa): होशियारपुर से विधायक ब्रह्माशंकर जिंपा मान कैबिनेट के सबसे अमीर मंत्री हैं। इनके पास कुल 8.56 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 12वीं पास ब्रह्मशंकर की उम्र 52 साल है। पेशे से व्यापारी हैं। ब्रम शंकर ने मौजूदा विधायक सुंदर शाम अरोड़ा को 13,859 वोट से हराया है। चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनकी पत्नी भी व्यापार करती हैं।

हरपाल चीमा (Harpaal Cheema) : दिड़बा विधानसभा सीट से विधायक हरपाल चीमा के पास 1.16 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 47 साल के हरपाल ने एलएलबी की है और पेशे से वकील हैं। चीमा पंजाब के सबसे बड़े आप नेताओं में शामिल। लगातार दूसरी बार विधानसभा चुनाव जीते हैं। पिछली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष थे।

डॉ. बलजीत कौर (Dr. Baljeet Kaur) : मलोट विधानसभा सीट से चुनी गईं डॉ. बलजीत कौर के पास 1.17 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 46 साल की डॉ. बलजीत ने एमएस ऑप्थल्मोलॉजी की पढ़ाई की है। वह पंजाब की बड़ी नेत्र सर्जन के रूप में जानी जाती हैं। पेशे से डॉक्टर बलजीत सरकारी नौकरी छोड़कर आप में शामिल हुई हैं। कौर के पिता प्रोफेसर साधु सिंह 2014 में फरीदकोट से आप सांसद थे।

हरभजन सिंह ईटीओ (Harbhajan Singh ETO): जंडियाला से विधायक हरभजन सिंह ईटीओ की उम्र 53 साल है। इनके पास कुल 1.16 करोड़ रुपये की संपत्ति है। पेशे से वकील हरभजन सिंह 2017 विधानसभा चुनाव से पहले नौकरी छोड़कर आप में शामिल हुए थे। 2017 में तीसरे नंबर पर रहे सिंह ने इस बार कांग्रेस के सुखविंदर सिंह डैनी को 25,383 वोट से हराया है।

डॉक्टर विजय सिंगला (Dr. Vijay Singla) : मनसा से विधायक डॉक्टर विजय सिंगला मान कैबिनेट के तीसरे सबसे अमीर मंत्री हैं। पेशे से डेंटल सर्जन विजय सिंगला की पत्नी भी चिकित्सक हैं। मनसा सीट पर उन्होंने मशहूर पंजाबी गायक और कांग्रेस उम्मीदवार सिधू मूसेबाला को 63,323 के भारी अंतर से हराया है। 52 साल के सिंगला के पास कुल 6.48 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

कुलदीप सिंह धालीवाल (Kuldeep Singh Dhaleewal ) : अजनाला से विधायक चुने गए कुलदीप भगवंत मान की कैबिनेट के सबसे उम्रदराज मंत्री हैं। कुलदीप की उम्र 61 साल है। 10वीं पास कुलदीप के पास कुल 1.63 करोड़ रुपये की संपत्ति है। पेशे से किसान धालीवाल ने अकाली दल के अमरपाल सिंह को 7,843 वोट से हराया है।

लालजीत सिंह भुल्लर (Laaljeet Singh Bhullar) : पट्टी विधानसभा से चुनकर विधानसभा पहुंचे लालजीत सिंह भुल्लर के पास भगवंत मान की कैबिनेट में दूसरे सबसे अमीर मंत्री हैं। 40 साल के भुल्लर ने 12वीं तक पढ़ाई की है। इनके पास 6.52 करोड़ रुपये की संपत्ति है। पेशे से किसान भुल्लर की कमीशन एजेंट की दुकान भी है। चुनावी हलफनामे में उन्होंने अपनी पत्नी को भी किसान बताया है। पट्टी में भुल्लर ने अकाली दल के आदेश कैरों को 10,999 वोट से हराया है।

हरजोत सिंह बैंस (Harjot Singh Bains) : आनंदपुर साहिब सीट से विधायक चुने गए हरजोत सिंह बैंस पंजाब में सबसे कम उम्र के मंत्री हैं। हरजोत की उम्र 31 साल है। उन्होंने एलएलबी की पढ़ाई की है और पेशे से वकील हैं। हरजोत के पास कुल 2.41 करोड़ रुपये की संपत्ति है। हरजोत ने विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल सिंह को 45,780 वोट से हराया है।

Leave a Comment

ताजा खबर