खैरागढ़ : अमृत महोत्सव पर नागरिक एकता मंच ने कराया चित्रकला स्पर्धा

अमृत महोत्सव पर नागरिक एकता मंच ने कराया चित्रकला स्पर्धा

सीजी क्रांति/खैरागढ़। नागरिक एकता मंच ने गणतंत्र दिवस के 73वें अमृत महोत्सव को लेकर 25 जनवरी को फतेह मैदान में चित्रकला स्पर्धा का आयोजन कराया। यहां अपने घर के आसपास को कैसे स्वच्छ व सुंदर बनाने के विषय पर प्रतिभागियों ने चित्रकारी का जौहर दिखाया। जिसमें अलग-अलग वर्गों के 25 ऑफलाइन और 20 प्रतिभागी ऑनलाइन शामिल हुए।

इसे भी पढ़ें – इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय में मनाया गया गणतंत्र दिवस का जश्न

संस्था से जुड़े जहीन खान ने बताया कि यह सभी लोगों को कला से जोडक़र लोगों में जागरूकता लाना है। चित्रकला उत्सव के संयोजक मूर्तिकार व चित्रकार किशोर शर्मा ने कहा कि कला के माध्यम से अपने आसपास को स्वच्छ व सुंदर बनाने के विचार से यह प्रतियोगिता आयोजित की गई है। जिससे लोगों के अंदर की कला से परिचित कराना है। जिसकी प्रदर्शनी 26 जनवरी को लगाई गई थी। प्रतिभागी भाविक राजपूत के कृति में प्रकृति के साथ सामंजस्य की झलक थी तो, वही आराध्या शर्मा के पेंटिंग में मॉडर्न कॉन्सेप्ट के साथ स्वच्छता व सुंदर विषय पर भावपूर्ण कृति बनाई है।

से भी पढ़ें – उत्कृष्ट काम करने वाले शिक्षक हुए सम्मानित

अनन्या शर्मा की कृति में सुंदरता को नए रूप में परिभाषित की है तो भव्या साहू ने पृथ्वी को अपने अंदाज में प्रस्तुत की है। प्रीति ठाकुर और श्रृष्टि सिंह अलग-अलग रूपों में स्वच्छता के ऊपर अपने भाव को प्रदर्शित किए हैं। शमसुल होदा खान ने गांव की सुंदरता को उकेरा है। कार्यक्रम के निर्णायक मंडल के उत्तम दशरिया और नागेंद्र साहू ने कहा कला हर व्यक्ति के अंदर होता है यदि मंच मिले तो अनेक हुनर उभर कर सामने आते हैं। कार्यशाला के प्रभारी व निर्णायक डॉ जयप्रभा शर्मा द्वारा सभी प्रतिभागियों को कला की तकनीकी पहलुओं से अवगत कराते हुए कहा एक चित्र सौ शब्दों के बराबर होता है।

नियोगिता सिंह ने एकता मंच के अनेक समाज सेवा के पहल को सराहा और सभी को चित्रकला के माध्यम से सभी को मंच प्रदान कर हुनर को व्यक्त करने का अवसर मिला है। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन आकाश दीप सिंह ने किया और अपने उद्बोधन में कहा ऐसे आयोजन से ग्रामीण प्रतिभा भी सामने आता है और उन सभी को अवसर मिलता है, प्रतिवर्ष ऐसे आयोजन करने पर शुभकामनाएं दी है।

Leave a Comment

ताजा खबर