नहीं बना 2713 विद्यार्थियों का जाति प्रमाण पत्र ! जिले में शिक्षकों की कमी, कलेक्टर गोपाल वर्मा बोले-जाति प्रमाण पत्र के लिए मई माह में ही पूरी करें आवेदन प्रक्रिया


0 प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग शुरू करने के निर्देश

सीजी क्रांति/खैरागढ़। कलेक्टर गोपाल वर्मा ने शिक्षा विभाग तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत रीपा की समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु निःशुल्क कोचिंग, जाति प्रमाण पत्र बनाने और रीपा में उत्पादन बढ़ाने हेतु निर्देश दिए गए।
शिक्षा विभाग के समीक्षा बैठक में कलेक्टर गोपाल वर्मा ने नवाचार के संबंध में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं से भर्ती हेतु युवाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग अतिशीघ्र आरम्भ करें। कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन द्वारा जारी होने वाले आगामी रिक्तियों को ध्यान में रखकर जिले के शिक्षित, प्रतिभावान और पात्र युवाओं के लिए महाविद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग हेतु सभी तैयारी पूरी करें और इसे अविलम्ब आरम्भ करें। जिससे जिले के युवाओं को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सकें।
बैठक में जानकारी देते हुए विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी (शिक्षा) डॉ. के. वी. राव ने बताया कि जिला में शिक्षकों कि कमी है, परंतु अन्य शालाओं से व्यवस्था के तहत कोई भी शाला एकल शिक्षकीय नहीं है। शालाओं में कक्षा पहली से आठवी तक प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना (मध्यान्ह भोजन) दिया जाता है। शालाओं में गणवेश का दो सेट प्रदाय किया जाता है द्वितीय सेट 16 जून से पहले विद्यार्थियों को वितरित कर दिया जाएगा। कक्षा पहली से दसवीं तक अध्यनरत विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठयपुस्तक नए सत्र के पहले दिया जाएगा।

विगत वर्ष 2713 आवेदन को दस्तावेज की अपूर्णता के कारण वापस किया गया था। इस पर कलेक्टर ने निर्देश दिया कि मई माह के अंत तक विद्यार्थियों को शाला में बुलाकर आवेदन फार्म पूर्ण कराए। विगत वर्ष के पात्र विद्यार्थियों के लंबित आवेदनों पर कार्यवाही करते हुए जाति प्रमाण पत्र जल्दी बना लें। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट शाला इस सत्र से जिला में दो नए शाला, कन्या शाला खैरागढ़ और जालबांधा में प्रारंभ हुई है, परंतु प्रशासनिक स्वीकृति आना बाकी है। भवन विहिन शालाओं में भवन, स्मार्ट क्लास, स्मार्ट लैब का निर्माण किया जा रहा है, इसे 15 जून तक पूरा कर लिया जाएगा।

रीपा में ग्रामीण एवं युवा उद्यमियों को आमंत्रित कर सहभागिता और उत्पादन को बढाएं-कलेक्टर
विभागीय समीक्षा बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत ग्रामीण औघोगिक पार्क रीपा की समीक्षा लेते हुए कलेक्टर ने निर्देश दिया कि जिला में रीपा के अधूरे निर्माण कार्याे को जल्दी से पूर्ण करा लें। रीपा में ग्रामीण एवं युवा उद्यमियों को आमंत्रित कर सहभागिता और उत्पादन को बढाएं। ग्रामीण युवाओं एवं महिला समूहों के सहयोग से हितग्राहियों की संख्या में वृद्धि करें। रीपा में संचालित गतिविधियों की संख्या को बढाएं जिससे उत्पादन और हितग्राहियों के आय में वृद्धि हो सके।
समीक्षा बैठक में नोडल दिलीप कुर्रे, डॉ. केवी राव, प्रकाश तारम, चित्रदत्त दुबे, जे एस राजपूत, नीलम राजपूत, रमेन्द्र डड़सेना, सुजीत चौहान, सतीश श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।

Leave a Comment

ताजा खबर