जिला पंचायत में सहकारिता और स्वास्थ्य समिति की बैठक, अहम विषयों पर हुई चर्चा, अनुपस्थित अफसरों को कारण बताओ नोटिस जारी


सीजी क्रांति न्यूज/राजनांदगांव। जिला पंचायत राजनांदगांव में सहकारिता-उद्योग समिति तथा स्वास्थ्य, स्वच्छता और खनिज समिति की बैठक हुई। सहकारिता और उद्योग समिति के सभापति विप्लव साहू और स्वच्छता, स्वास्थ्य और खनिज समिति के सभापति इंदुमती साहू की अध्यक्षता और ललिता कंवर की उपस्थित में सोमवार को जिला पंचायत में बैठक हुई।

बैठक में पहले पालन-प्रतिवेदन पर चर्चा हुई, जिसमें पूर्व बैठक में ग्राम चांदनी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में प्रसव कक्ष की सुविधा पर कोई काम नहीं होने को लेकर सभापति इंदुमती साहू द्वारा नाराजगी जताई गई और समय सीमा में कार्य करने के निर्देश दिए गए।
सहकारिता विभाग के खाद्य विभाग जिला प्रौद्योगिकी केंद्र वनस्पति विभाग अंत्यव्यवसायी विभाग ने अपने विभागों की जानकारी दी। बैठक में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से 2019 से तीनों जिले में उन मृतकों शेयरधारक किसानों की सूची अगली बैठक में रखने का निर्देश दिया गया।

भूलाटोला अमलीडीह सोसाइटी नियमित प्रबंधक नियुक्ति देने और सभी बैंकों के साथ समितियां में सुविधा को बढ़ाते हुए खाद-बीज की समुचित और लेनदेन व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। समिति के जिन विभागों के अधिकारी उपस्थित नहीं थे उनको जिला पंचायत सीईओ द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी करने का प्रस्ताव विभाग के सचिव को दिया गया।
स्वच्छता स्वास्थ्य एवं खनिज समिति की बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने अपना पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया, लेकिन पिछली बार की बैठक का प्रस्ताव कार्रवाही पूर्ण नहीं होने पर विभाग को ताकत दी गई और चंदैनी उप-स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में प्रसव कक्ष की मांग समय पर पूरा किया जाने को लेकर विभाग को आगामी बैठक में इस कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए।
गातापार जंगल में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बदलने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजे जाने पर सहमति बनी। मोहला मानपुर चौकी जिले में स्वास्थ्य क्षेत्र में स्टाफ की कमी को राज्य सरकार पूरा करने का प्रस्ताव भेजा गया।

Leave a Comment

ताजा खबर