छत्तीसगढ़ में 7 रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण की शुरूआत, पीएम नरेंद्र मोदी व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए किया शुभारंभ

सीजी क्रांति न्यूज/रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत छत्तीसगढ़ के चयनित 7 रेल्वे स्टेशन के आधुनिकीकरण के कार्यों की शुरुआत रविवार को हुई। इस अवसर पर भूमिपूजन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस आधुनिकीकरण कार्य का प्रदेश के चयनित सभी 7 रेल्वे स्टेशन पर एक साथ शुभारंभ किया। इस महत्वाकांक्षी योजना के पूर्ण होने पर ये सभी रेल्वे स्टेशन अब एयरपोर्ट जैसे दर्शनीय और सुविधासंपन्न होंगे।

भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई ने इस अवसर पर गरिमापूर्ण और भव्य समारोहपूर्वक सभी सात स्टेशनों में आयोजन रखा। उल्लेखनीय है कि ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई, महासमुन्द, तिल्दा और अकलतरा के रेल्वे स्टेशन को कुल 1460 करोड़ रुपए खर्च कर केंद्र की सरकार अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण करने जा रही है।

इस योजना के तहत रायपुर स्टेशन को 470 करोड़ रुपए, बिलासपुर स्टेशन को 465 करोड़ रुपए, दुर्ग स्टेशन को 455 करोड़ रुपए, भिलाई स्टेशन को 26.2 करोड़ रुपए, महासमुन्द स्टेशन को 15.9 करोड़ रुपए, तिल्दा स्टेशन को 13.8 करोड़ रुपए और अकलतरा स्टेशन को 13.7 करोड़ रुपए की सौगात दी गई है।

‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के इस ऐतिहासिक शुभारंभ के अवसर को यादगार बनाने को लिए भाजपा की प्रदेश इकाई ने भी विशेष प्रबंध किए थे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद अरुण साव बिलासपुर रेल्वे स्टेशन के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे।

रायपुर रेल्वे स्टेशन पर सांसद सुनील सोनी, दुर्ग रेल्वे स्टेशन पर सांसद विजय बघेल, भिलाई रेल्वे स्टेशन पर राकेश पाण्डेय, महासमुन्द रेल्वे स्टेशन पर सांसद चुन्नीलाल साहू, जांजगीर में सांसद गुहाराम अजगले और अकलतरा रेल्वे स्टेशन पर विधायक व भाजपा रायपुर संभाग प्रभारी सौरभ सिंह इस शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि थे।

बिलासपुर के कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री साव ने कहा कि आज का दिन भारत के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाने वाला दिन है। 25 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि से देशभर के 508 रेल्वे स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य का शिलान्यास प्रधानमंत्री श्री मोदी के हाथों से हुआ है। छत्तीसगढ़ के 7 रेल्वे स्टेशन भी इसमें शामिल हैं। इनके साथ ही पेंड्रारोड, उसलापुर और बाराद्वार भी 17 सौ करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक रेल्वे स्टेशन बनेंगे। इस उपलब्धि के लिए छत्तीगढ़ प्रदेश की ओर से प्रधानमंत्री श्री मोदी और रेल मंत्री श्री वैष्णव के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए श्री साव ने कहा कि भारत ने दुनिया में तेजी से आगे बढ़ने का सिलसिला प्रारंभ किया है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री साव ने कहा कि भारत तेजी से दुनिया के सामने एक शक्तिशाली, समृद्धिशाली, वैभवपूर्ण देश के रूप में आगे बढ़ रहा है। देशवासियों के सपनों के अनुरूप देश को बनाने, नए भारत के निर्माण का काम प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में हो रहा है। कोरोना संकट से देश को उबारने के लिए न केवल 130 करोड़ देशवासियों को निरूशुल्क वैक्सीन का सुरक्षा कवच दिया, अपितु दुनिया के 160 देशों में भारत ने वैक्सीन मुहैया कराई।

रायपुर सांसद सुनील सोनी ने कहा कि आज जब रेल्वे में इतने बड़े कार्यक्रम में 508 रेल्वे स्टेशनों के विकास का शुभारंभ हुआ है, तब देश और प्रदेशवासियों को सन 2014 से पहले का समय याद करना चाहिए। तब न तो रेलों की कोई व्यवस्था होती थी, न रेल्वे स्टेशन सुविधासंपन्न होते थे, परंतु आज रेल्वे स्टेशनों को एयरपोर्ट की तरह बनाने का काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज रेल्वे का नेटवर्क बढ़ा है, रेल्वे की दशा और दिशा बदली है और लगातार सुविधाओं में विस्तार हो रहा है। बड़े पैमाने पर रेल्वे में विकास का काम हो रहा है और एक अच्छी नेटवर्किंग के साथ भारतीय रेल्वे आगे बढ़ रही है।

कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल व बृजमोहन अग्रवाल ,कृष्णमूर्ति बांधी ,जिलाध्यक्ष जयंती पटेल,रामदेव कुमावत भी उपस्थित थे।

Leave a Comment

ताजा खबर