गजब की याददाश्त…2 साल की इशिता की मेमोरी है गजब, 100 से अधिक देशों की राजधानी जुबानी याद, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम

इशीता माजी
इशीता माजी

सीजी क्रांति/बांकुड़ा। पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा की रहने वाली 2 साल की बच्ची इशिता माजी का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। एक सामान्य बच्चे की तुलना में इशिता माजी का दिमाग काफी तेज है। इशिता को 100 से ज्यादा देशों के नाम व राजधानी का नाम याद है। इसके अलावा भारत के सभी राज्यों व कई प्रकार के फलों, जानवरों का नाम याद है यही नहीं इशिता को क्वीज खेलने में भी माहिर है।

यह भी पढ़ें…अक्ती पर माटी पूजन…सीएम भूपेश बघेल ने की ट्रैक्टर से खेत की जुताई, फिर बीज भी बोया, ठाकुर देवता की पूजा कर किया अक्षय दान

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज होने के बाद से बांकुड़ा में खुशी का माहौल है। 2 साल की उम्र में सामान्य बच्चों की तुलना में तेज दिमाग वाली इशिता माजी के माता—पिता अपनी बच्ची की इस उपलब्धि पर फूले नहीं समा रहे है।

इशिता के पिता का नाम हरिशंकर है और वे मेजिया थर्मल पॉवर स्टेशन में कार्यरत है। इशिता की माता का नाम शंपा है उसकी एक बड़ी बहन भी है। इशिता माजी के माता—पिता ने बताया कि वो जब अपनी बेटी को पढ़ाते हैं या कुछ सिखाते है, तो वो पूरी एकाग्रता के साथ सबकी बात सुनती है। तेज दिमाग के कारण इशिता चीजों का काफी जल्दी सीख और समझ लेती है।

यह भी पढ़ें…लव मैरिज का सैड इंडिंग…चार महीने पहले की थी शादी, घर 500 मीटर दूर पट्टे से लटकी मिली लाश

इशिता के माता-पिता ने बताया ‘हम देख रहे थे कि देश के विभिन्न हिस्सों के बच्चे तरह-तरह के रिकॉर्ड बना रहे हैं। इसलिए हमने भी अपनी बेटी का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए भेज दिया। हमने इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई किया। इशिता जब 1 साल 11 महीने की हुई थी तब उसने अपने नाम यह रिकॉर्ड दर्ज करवाया। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स मार्च महीने में ही इशिता को प्रमाण पत्र, पदक और कई अन्य गिफ्ट भेजे।

Leave a Comment

ताजा खबर