कलेक्टर ने जिला खनिज न्यास मद से खैरागढ़-छुईखदान के स्कूलों में की 107 मानदेय शिक्षकों नियुक्ति

0 शिक्षक की कमी वाले स्कूलों को मिला शिक्षक, युवाओं को रोजगार और विद्यार्थियों को शिक्षा

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। नवगठित जिला के प्रथम स्थापना दिवस के अवसर पर कलेक्टर गोपाल वर्मा ने जिले के शिक्षा विभाग को बेहतर शिक्षा देने हेतु एक बड़ी सौगात दी है। कलेक्टर ने जिला खनिज न्यास मद से शिक्षक की कमी वाले शालाओं में नियुक्त 107 मानदेय शिक्षकों में से आमंत्रित कर सम्मानित किया है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर, मदराकुही के शाला विकास समिति के अध्यक्ष, नवनियुक्त मानदेय शिक्षक और प्राचार्य उपस्थित थे।

इस अवसर केसीजी कलेक्टर गोपाल वर्मा ने मानदेय शिक्षकों को नियुक्ति आदेश सौपते हुए कहा है कि शिक्षा, स्वास्थ्य और जनहित के कार्य जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। इसके साथ कोई समझौता नही किया जाएगा। आहे कहा कि जिले के शालाओं में शिक्षकों की कमी को पूरा करने, शिक्षण व्यवस्था को बेहतर करने और पढ़े लिखे स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से जिला खनिज न्यास मद से शिक्षक की कमी वाले शालाओं में 107 मानदेय शिक्षकों की अस्थाई नियुक्ति की गई है। शालाओं में स्थानीय शाला विकास समिति के द्वारा स्थानीय पढ़े लिखे और समर्पित युवाओं को एक सत्र के लिए मानदेय के आधार पर नियुक्ति दी गई है।

कलेक्टर गोपाल वर्मा के निर्देशन में जिले में कुल 107 शिक्षकों की शाला विकास और प्रबंधन समिति के द्वारा पढ़ाने हेतु अस्थाई नियुक्ति हुई है। इसमे विकासखंड खैरागढ़ अंतर्गत प्राइमरी स्कूल में 28 शिक्षक, मिडिल स्कूल 09 शिक्षक, हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में 10 शिक्षको की नियुक्ति हुई है। इसी प्रकार विकासखंड छुईखदान अंतर्गत प्राइमरी स्कूल में 39 शिक्षक, मिडिल स्कूल 06 शिक्षक, हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में 15 शिक्षकों को कलेक्टर ने जिला खनिज न्यास मद से मानदेय पर विशेष नियुक्ति दी है। ये नवनियुक्त मानदेय शिक्षक शालाओं में विषय शिक्षको की कमी को भी पूरा कर रहे है।

कलेक्टर गोपाल वर्मा के मंशानुरूप जिले में बेहतर शिक्षा व्यवस्था हेतु डीएमएफ मद का सदुपयोग किया जा रहा है। शैक्षणिक सुविधाओं के विस्तार के लिए प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षण संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था के साथ ही आईआईटी, जेईई, नीट प्रवेश परीक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षा पी.एस.सी. और यूपीएससी की तैयारी हेतु निःशुल्क कोचिंग को अमलीजामा पहनाने का कार्य किया जा रहा है। मानदेय शिक्षक सम्मान के दौरान जिला प्रशासन की ओर से अपर कलेक्टर डी. एस. राजपूत, हाई स्कूल मदराकुही के शाला विकास समिति के अध्यक्ष व सरपंच उत्तम सिन्हा, उपसरपंच धनवा वर्मा, नवनियुक्त मानदेय शिक्षक कृषि संकाय हेतु भीमदास साहू और गणित हेतुवशिवम सिंह बैस सहित प्राचार्य शिवलाल साहू व व्याख्याता महेश साहू सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Comment

ताजा खबर