फेसबुक में डुप्लीकेट अकाउंट बनाकर ठगी कर रहे साइबर अपराधी, जानें कैसे बचे

Facebook Duplicate account

सीजी क्रांति/टेक डेस्क. साइबर अपराधियों ने बड़ी संख्या में लोगों की फेसबुक अकाउंट से तस्वीरें चुराकर उनके नाम से डुप्लीकेट (नकली) अकाउंट बना लिया है. साइबर अपराधी इन डुप्लीकेट अकाउंट से फेसबुक मैसेंजर से मदद के नाम पर पैसों की डिमांड कर फेसबुक यूज़र्स को ठगने का लगातार प्रयास कर रहे है. सायबर अपराधी पहले तो डुप्लीकेट अकाउंट से फेसबुक यूजर के मैसेंजर पर हाय-हैलो लिखकर मैसेज कर रहे है, उसके बाद विश्वास जीतने के लिये उनका हालचाल पूछकर हॉस्पिटल में भर्ती किसी मरीज का फोटो भेजकर या अन्य कोई इमरजेंसी की बात कर फेसबुक यूजर्स को गूगल पे, फोन पे जैसे अन्य यूपीआई के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने की गुहार लगा रहे हैं. अगर आपका भी फेसबुक में अकाउंट है, तो आपको इन दिनों ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है.

ब्लेकमेलिंग से परेशान दया ने की रेशमा की हत्या

हैकर्स इन तरीकों से फेसबुक यूजर्स से कर रहे ठगी

सायबर अपराधियों द्वारा फेसबुक यूज़र्स का डुप्लीकेट अकाउंट बनाकर उनके परिचितों से की जा रही ठगी के बढ़ते मामलों को लेकर साइबर एक्सपर्ट जेडी वर्मा ने फेसबुक अकाउंट को हैक और डुप्लीकेट प्रोफाइल से बचाने के उपाय बताए. उन्होंने बताया कि सायबर अपराधी फेसबुक यूज़र्स को दो तरीके से अपना शिकार बना रहे हैं. पहला फेसबुक यूजर्स की तस्वीरों का इस्तेमाल करके डुप्लीकेट अकाउंट बनाकर पैसों की डिमांड की जा रही है. दूसरा, ठगी करने वाले अपराधी यूजर के फेसबुक अकाउंट को ही हैक कर लेते है. इसके बाद यूजर के ही अकाउंट का इस्तेमाल कर ठगी का प्रयास किया जाता है.

Cyber Security

बैताल रानी घाटी का इतिहास : धमधा के राजा ने इसी घाटी में अपनी रानी के कर दिये थे तीन टुकड़े !

फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग में लापरवाही पड़ सकती है महंगी !

फेसबुक ने अपने यूज़र्स को ऑनलाइन ठगी से बचाने और उसकी निजता को सुरक्षित बनाये रखने के लिये समय-समय पर नये-नये प्राइवेसी टूल्स उपलब्ध कराता रहा है. लेकिन अधिकांश फेसबुक यूजर्स अपनी प्राइवेसी को लेकर गंभीर नहीं होते या उनको इन प्राइवेसी सेटिंग (privacy settings) की जानकारी ही नहीं होती. इसी का फायदा उठाकर सायबर अपराधी इन दिनों ऑनलाइन ठगी को अंजाम देने में सफल हो रहे हैं. आज हम आपको उन तरीकों के बारे बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने फेसबुक अकाउंट (Facebook Account) को हैक होने से बचा सकते हैं. साथ ही अपनी ई मेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, फोटो व अन्य निजी जानकारियों  को गलत हाथों में जाने से रोक सकते हैं.

फेसबुक पर डुप्लीकेट अकाउंट की करे रिपोर्ट प्रोफाइल

सायबर अपराधियों ने यदि आपके या किसी परिचित का फेसबुक पर डुप्लीकेट अकाउंट बना लिया है और ठगी करने का प्रयास कर रहे हैं तो आप उस फेक अकाउंट को बंद करवा सकते हैं. सबसे पहले आप उस फेक अकाउंट का लिंक अपने सभी परिचितों को भेजकर तुरंत स्पैम रिपोर्ट करने के लिये कहें. फेसबुक की पॉलिसी के अनुसार अगर फेक अकाउंट को बंद कराने के लिये अधिक संख्या में रिपोर्ट स्पैम प्राप्त होता है तो ऐसे फेक अकाउंट को फेसबुक बंद कर देता है.

डुप्लीकेट फेसबुक अकाउंट बंद कराने के लिये इस विकल्प का करें इस्तेमाल

1. डुप्लीकेट अकाउंट की प्रोफाइल पर जाएं, नाम के पास तीन डॉट होंगे वहां क्लिक करे

2. Find support or report profile पर क्लिक करें

3. Fake Account का चयन करें

4. Submit पर क्लिक करें  

Facebook Find support or report profile

फेसबुक प्रोफाइल लॉक का करें इस्तेमाल

फेसबुक के प्रोफाइल लॉक ऑप्शन का उपयोग कर भी आप अपनी फ़ोटो, पोस्ट और अन्य जानकारियों को सुरक्षित रख सकते हैं. फेसबुक प्रोफाइल लॉक कर देने देने के बाद आपकी  फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों के अलावा कोई भी आपकी प्रोफाइल फोटो ना देख पाएंगे ना ज़ूम आउट कर पाएंगे. इसके साथ ही आपकी प्रोफाइल फोटो को शेयर और डाऊनलोड भी नहीं कर पाएंगे और ना ही कोई दूसरा यूजर आपके टाइमलाइन के किसी भी पुराने और नये फ़ोटो या पोस्ट देख पाएंगे.

फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें –

1. अपनी प्रोफाइल पर जाएं, नाम के पास तीन डॉट होंगे वहां टैप करना है.

2. प्रोफाइल सेटिंग्स की लिस्ट में Lock Profile का ऑप्शन दिखेगा.

3. लॉक प्रोफाइल पर टैप करके कन्फर्म करे

Facebook Profile lock

फेसबुक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक्टिव कर अपने अकाउंट को बनाएं सुरक्षित

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two-Factor Authentication) फेसबुक का सिक्योरिटी फीचर है, जो यूजर के अकाउंट को सुरक्षित रखता है. इस फीचर को एक्टिव करने के बाद किसी भी नए डिवाइस में फेसबुक अकाउंट को बिना OTP के लॉगइन नहीं किया जा सकता है. टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के जरिये आप अपने एकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं साथ ही इसे एक्टिव करने पर आपके अकॉउंट के हैक होने की आशंका भी बहुत कम हो जाती है.

नीचे दिए स्टेप को फॉलो कर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two-Factor Authentication) एक्टिव कर सकते हैं :-

सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को लॉग इन करें

1. ‘Settings’ पर क्लिक करें

2. अब ‘Security and Login’ पर क्लिक करें

3. इसके बाद ‘Use Two-factor authentication’ पर क्लिक करें

4. इसके बाद आपको टू-फैक्टर ऑथेंटीकेशन को ऑन करने के दो ऑप्शन मिलेंगे पहला आप ‘Text message’ ऑप्शन से कर सकते हैं. इसके अलावा, आप गूगल ऑथेंटिकेटर या Duo Mobile ऐप का इस्तेमाल करके भी टू-फैक्टर ऑथेंटीकेशन कर सकते हैं.

जब आप ‘Text message’ का विकल्प का चयन करते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का एक कोड आएगा जिसे वेरिफाई करने के लिए आपसे उस कोड को ऐंटर करने को कहा जाता है.

अपने फोन पर मिले उस कोड को ऐंटर करें

इसके बाद आपके एक मैसेज आएगा जिसमें इस बात की पुष्टि की जाएगी कि आपका टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two-Factor Authentication) ऑन कर दिया गया है.

फेसबुक ठगी से बचने इन बातों का रखे विशेष ख्याल

1. किसी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट ना करें.

2. किसी की भी फ्रेंड रिक्वेस्ट आने पर उसके फेसबुक प्रोफाइल की अच्छी तरह जांच करें.

3. किसी परिचित के फ्रेंड रिक्वेस्ट आने पर उसे निजी तौर पर बताकर ही उसका फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करें.

4. अपनी फ्रेंड लिस्ट को हमेंशा ऑनली मी रखें.

इसके अलावा आप फेसबुक अकाउंट में बेहतर प्राइवेसी सेटिंग और दूसरे सिक्योरिटी फीचर का उपयोग कर अपने फेसबुक अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं. साथ ही आप अपनी निजी जानकारियों को भी गलत हाथों में जाने से रोक सकते हैं.

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!