खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव: मतदान के लिए बनाए गए 291 केन्द्र, 14 केंद्र बढ़े!

सीजी क्रांति/खैरागढ़। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 73-खैरागढ़ में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 291 है। जिसमें 283 मूल मतदान केन्द्र एवं 8 सहायक मतदान केन्द्र है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए 1 हजार 250 से अधिक मतदाता वाले 8 मतदान केन्द्रों में 8 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए है।

यह भी पढ़ें…खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की घोषणा…17 मार्च से भरा जाएगा नामांकन, 12 अप्रैल को वोटिंग

विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदान केन्द्रों की संख्या 277 थी। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-73 खैरागढ़ में पोलिंग स्टेशन लोकेशन 245 है, जिसमें 18 शहरी क्षेत्र में एवं 227 ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। जहां 2 लाख 11 हजार 540 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें से 1 लाख 6 हजार 290 पुरूष मतदाता एवं 1 लाख 5 हजार 250 महिला मतदाता शामिल है।

कोरोना गाईडलाईन भी जारी

कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक मतदान केन्द्र को मतदान दिवस के 1 दिन पूर्व सैनिटाइज किया जाएगा। सभी मतदान केन्द्र स्थल में प्रवेश द्वार पर पोलिंग बूथ में प्रवेश करने के पूर्व हाथों को सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। मतदान केन्द्रों में थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की जायेगी।

यह भी पढ़ें…खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही हटने लगे राजनीतिक दलों के बैनर, पोस्टर

मतदान के लिए आने वाले प्रत्येक मतदाता को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। कोरोना संक्रमित व संदिग्ध (प्रमाणित) मतदाता, दिव्यांग मतदाता एवं 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता को डाक मतपत्र से मतदान करने की सुविधा प्रदान की जायेगी। मतदान के लिए कतार में लगे मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन कराया जायेगा।

Leave a Comment

ताजा खबर