कलेक्टर का अफसरों को निर्देश, समय पर निपटाएं काम, मंडीपखोल, बैताल रानी घाटी और घासकुंवा को पर्यटन के रूप में किया जाएगा विकसित


0 कलेक्टर ने टीएल में स्कूल जतन योजना के कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने दिए निर्देश

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के कलेक्टर गोपाल वर्मा ने सर्व विभागीय अधिकारियों की शुक्रवार को टीएल मीटिंग लेकर महत्वपूर्ण निर्देश दिए। इस दौरान आवेदनों के त्वरित निराकरण, स्कूल जतन योजना, जाति प्रमाण पत्र के शत-प्रतिशत आवेदन, निःशुल्क ऑनलाइन कोचिंग सहित जिले में पर्यटन के विकास हेतु योजना निर्माण पर चर्चा कर निर्देश दिए। सीएमओ गंडई के बगैर सूचना अनुपस्थिति पर कारण नोटिस जारी करने निर्देश दिया गया।

क्लेक्टर गोपाल वर्मा ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी खैरागढ़ को निर्देशित करते हुए कहा कि जिम की सामग्री आ गई है, व्यायाम शाला को व्यवस्थित कर शीघ्र शुभारंभ करें। सभी व्यवस्थाएं जल्दी पूरी की जा रही हैं। इससे स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य और फिटनेस की दिशा में एक अच्छा प्रयास रहेगा। इससे जनस्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा। जल जीवन मिशन के तहत शिकायतों की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है, और रास्तों पर गड्ढों को ठीक करने के लिए कार्रवाई करना भी जरूरी है। शिकायतों का परीक्षण और समाधान सुनिश्चित करेगा कि योजना सफलता के दिशा में बढ़ रही है। योजना की सफलता को निरंतर मॉनिटर किया जाए और कोई समस्या उत्पन्न होने पर उसका समय पर समाधान किया जाए। बैठक में निर्देश दिया गया कि पशु टीकाकरण कार्य को पूरा करने के लिए कार्रवाई करें।

समग्र शिक्षा और स्कूल जतन योजना को जल्द पूरा करने के लिए कहा गया है, क्योंकि ये मतदान केंद्र के रूप में महत्वपूर्ण हैं। शौचालय और अन्य सुविधाओं को भी जल्द पूरा करने निर्देश दिया गया। शिक्षा विभाग को निर्देश दिया गया कि अगले टीएल तक जाति प्रमाण पत्र के शत-प्रतिशत आवेदन पूर्ण करें । इस प्रक्रिया को सुधारने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को समर्पित व सहयोगी भाव से काम करने कहा गया तथा प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गए ।

माननीय मुख्यमंत्री के घोषणा के अनुरूप पर्यटन स्थलों के विकास हेतु योजना निर्माण के निर्देश दिए गए। कलेक्टर गोपाल वर्मा ने जिले के मंडीपखोल गुफा, बैताल रानी घाटी और घासकुंवा को पर्यटन स्थल के रूप विकसित करने और घटियारी व नर्मदा के जीर्णाेधार करने के सम्बन्ध में चर्चा कर सम्बन्धित विभाग के सहयोग योजना निर्माण करने के निर्देश दिए गये। जिससे ये पर्यटन स्थल, अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेंगे और स्थानीय विकास में मदद करेंगे।

जिले के 44 स्कूलों में निःशुल्क ऑनलाइन कोचिंग क्लास का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे 11वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों को नीट और जेईईई जैसे चयन परीक्षा की ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी। आगे महाविद्यालय स्तर के युवाओं हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे छात्रों को उचित शिक्षा और आवश्यक सहयोग मिलेगा, निससे वे परीक्षाओं के लिए बेहतर तैयारी कर सकेंगे।

कलेक्टर गोपाल वर्मा ने समयसीमा की बैठक में सर्व विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है कि लंबित आवेदनों को जल्दी से निराकरण किया जाए। स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टरों की व्यवस्था को सुधारने के बारे में जानकारी लेकर निर्देश दिए गए। इसी प्रकार मुढ़ीपार और बकरकट्टा में डॉक्टर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए द्य पंचायत विभाग के माध्यम से बचे लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्य और लक्ष्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करें। समयसीमा की बैठक में अपर कलेक्टर डी. एस. राजपूत, संयुक्त कलेक्टर नेहा कपूर, आभा तिवारी, डिप्टी कलेक्टर टंकेश्वर साहू, एसडीएम रेणुका रात्रे सहित तहसीलदार एवं अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

ताजा खबर