Exclusive/ खैरागढ़ में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित 51 लोगों को मिलेगा मुआवजा, पढ़ें पूरी खबर

file photo


सीजी क्रांति न्यूज/ खैरागढ़। जिले में चल रही तेज हवा, ओले, और बेमौसम बारिश से प्रभावित 51 किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। उद्यानिकी विभाग के प्रभारी संचालक ने बुधवार को प्रभावित किसानों का प्रकरणों की प्रारंभिक सूची भारतीय कृषि बीमा कंपनी को भेज दिया है। इस सूची में टमाटर, गोभी, केला, पपीता, मिर्च की खेती करने वालें किसानों का नाम है।

बता दें कि सोमवार-मंगलवार को मौसम का मिजाज बदला हुआ है। तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। खैरागढ़-छुईखदान-गंडई समेत साल्हेवारा क्षेत्र में सोमवार को हुई तेज बारिश और उसके बाद से रूक-रूक हो रही बारिश और तेज हवालों ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए अब क्षेत्र के किसान बीमा क्लेम व मुआवजे की मांग करने लगे हैं।

कृषि विभाग के उप संचालक राजकुमार सोलंकी ने बताया बताया कि बीमित किसानों को क्षतिपूर्ति प्रदान करने का प्रावधान है। बीमा योजना के तहत, यदि अधिसूचित इकाई में 25 प्रतिशत से अधिक क्षेत्रफल में फसलों का नुकसान होता है, तो सभी बीमित किसानों को क्षतिपूर्ति का भुगतान किया जाएगा। यदि नुकसान 25 प्रतिशत से कम है, तो क्षति का आकलन करके किसानों को क्षतिपूर्ति प्रदान की जाएगी। किसानों को अपनी फसल में हुए नुकसान की सूचना 72 घंटे के भीतर बीमा कंपनी को टोल फ्री नंबर 1800-419-0344 पर या 14447 पर कॉल करके या लिखित रूप से स्थानीय राजस्व या कृषि अधिकारियों या संबंधित बैंक से देनी होगी।

Leave a Comment

ताजा खबर