KCG जिले के लिए पुलिस व सुरक्षा संबंधी तैयारी तेज…मानपुर की तरह खैरागढ़ में बनेगा एंटी नक्सल वार रूम, दोनों जिलों के लिए पीएचक्यू से मिलेंगे 200-200 जवान

फाइल फोटो

सीजी क्रांति/खैरागढ़। नवगठित जिलों में पुलिसिंग और एंटी नक्सल ऑपरेशन को लेकर तैयारी तेज हो गई है। दोनों जिलों के लिए जल्द पीएचक्यू से आदेश जारी होगा। इसके बाद जवानों की पदस्थापना की जाएगी। हालांकि दोनों नए जिलों में वर्तमान में मौजूद 400-400 जवानों का सेटअप यथावत होगा। राजनांदगांव से मानपुर-मोहला के बाद खैरागढ़ के अलग होने से एंटी नक्सल ऑपरेशन संबंधित व्यवस्था भी बदलने जा रही है। जानकारी मुताबिक मानपुर-मोहला की तर्ज पर खैरागढ़ जिले में भी अलग से एंटी नक्सल वार रूम बनेगा।

यह भी पढ़ें…मानसून…गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, लिस्ट में देखिए किस राज्य में कब पहुंचेगा मानसून

इस हिस्से में नक्सल गतिविधियों पर विराम लगाने और ऑपरेशन संबंधी सभी तैयारी इसी वार रूम में होगी। अविभाजित राजनांदगांव के साउथ जोन में मानपुर मोहला और नार्थ जोन खैरागढ़-छुईखदान ही नक्सल प्रभावित इलाका है। मानपुर में पहले ही एंटी नक्सल ऑपरेशन के लिए वार रुम से लेकर दूसरी सारी व्यवस्था है।

यह भी पढ़ें…दोस्ती की हत्या…दोस्तों ने मिलकर ली दोस्तों की जान, दोहरी हत्याकांड से दलहा धमतरी

इसी तरह खैरागढ़ में भी एंटी नक्सल ऑपरेशन के लिए बेसिक तैयार पूरी की जाएगी। इन दोनों हिस्सों में एंटी नक्सल ऑपरेशन के लिए तैनात जवानों के सेटअप में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद कम ही है। हालांकि 200-200 अतिरिक्त जवान इन जिलों को दिए जाएंगे। इसके लिए पीएचक्यू से जल्द आदेश जारी हो सकता है।

यह भी पढ़ें…पोती के यौन शोषण का आरोप…पूर्व मंत्री ने की आत्महत्या, अब बहू के खिलाफ सुसाइड के लिए उकसाने का केस दर्ज

मोहला-मानपुर-चौकी और खैरागढ़ जिले में अलग नक्सल सेल होने का फायदा ऑपरेशन के दौरान भी मिलेगा। वर्तमान में इन दोनों हिस्सों में नक्सल ऑपरेशन से संबंधित सभी फैसले और एक्शन के आदेश राजनांदगांव से ही जारी किए जाते है। ऐसे वहीं किसी तरह के मौका मुआयना या मिले इनपुट पर आगे कार्रवाई का प्लान तैयार करने में काफी समय भी बीत जाता रहा है।

यह भी पढ़ें…दुर्ग यूनिवर्सिटी…आंसरसीट जमा नहीं और सब्जेक्ट कोड भी गलत, 19 हजार छात्रों के रुकेंगे रिजल्ट

इसका असर ऑपरेशन के परिणाम पर पड़ता था। लेकिन दोनों नए जिलों में वार रुम और सक्षम अधिकारियों की मौजदूगी से किसी तरह के फैसले, मुआयना और दूसरी गतिविधियों के लिए त्वरित रिस्पांस मिलेगा। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर जिला मुख्यालय से पहुंचने वाली स्पेशल टीम भी इन जिलों के सेटअप में ही मौजूद रहेगी।

अभी तक नक्सल ऑपरेशन से लेकर तमाम गतिविधियों का संचालन जिला मुख्यालय से हो रहा है। मानपुर में एंटी नक्सल सेल में अफसर तैनात है। लेकिन खैरागढ़ इलाके में होने वाले सभी ऑपरेशन और गतिविधियों की मानिटरिंग राजनांदगांव से होती है। जिला अलग होने और वार रुम तैयार होने के बाद यहां नक्सल सेल की जिम्मेदारी के लिए भी अलग एएसपी को जिम्मेदारी दी जा सकती है।

वर्तमान में एंटी नक्सल ऑपरेशन के लिए एक डीएसपी ही खैरागढ़ में तैनात है। मानपुर-मोहला में यह सेटअप पहले ही बनाया जा चुका है। जिला बल का यह सेटअप जारी रहेगा। इसके अलावा सृजित होने वाले नए पदों पर भर्ती की जा सकती है। तब तक के लिए पीएचक्यू दोनों जिलों को 200-200 जवानों की व्यवस्था देने वाला है।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!