हादसे के बाद कार की फ्यूल डिस्ट्रीब्यूशन पाइप डैमेज हुआ तो धधकना तय…एक्सपर्ट ने बताया कैसे करें सुरक्षा, आगजनी हुई तो कैसे खुद को सुरक्षित बचाएं!

फाइल फोटो
फाइल फोटो

खैरागढ़। व्यवसायी उनकी पत्नी और 3 बेटियों की कार में जलकर मौत हो गई। वे एक शादी समारोह से देर रात लौट रहे थे और तेज रफ्तार कार पलटने के बाद उसमें आग लग गई। पिछले 2 महीनों में प्रदेश में चलती कार-ट्रक और बाइक जलने की कई घटनाएं हुई हैं। इसके बाद सवाल यह उठ रहा है कि ऐसे हादसों से कैसे बचा जाए। वाहन चालक को क्या सावधानी बरतना चाहिए। पप्पू मारूति वर्क शॉप खैरागढ़ के संचालक निलेश यादव एवं कार एक्सपर्ट और भिलाई में कारफाई इंडिया के फाउंडर और कार एक्सपर्ट आनंद विश्वकर्मा से वाहनों को ऐसी आग से बचाने के टिप्स पूछे।

यह भी पढ़ें…इन चिताओं की आग तो ठंडी हो जाएगी…माता—पिता और छोटी बहनों को खोने के बाद उन चार बेटियों के दिल में उठे गमों के शोलों की आग आखिर कब बुझेगी

यह भी पढ़ें…हादसा दिलदहला देने वाला है…ग्यारह दिन बाद उठने वाली थी ‘वृद्धि’ की ‘डोली’, दो दिन बाद से शुरू होती शादी की रश्में, हादसे ने उजाड़ दिया पूरा परिवार..कोचर परिवार को सादर श्रद्धांजलि!

बताया कि आप जब भी अपनी कार को लेकर घर से बाहर निकलें तो सबसे पहले अपनी गाड़ी के ओडोमीटर को चेक कर लें। कहीं कोई चेतावनी के संकेत तो गाड़ी नहीं दे रही है। यदि ऐसा है तो तुरंत गाड़ी को सर्विस सेंटर पर लेकर जाएं। दूसरी सबसे अहम बात गाड़ी में कूलेंट कितना है उसे जरूर चेक कर लें। क्योंकि कूलेंट ही ऐसा लिक्विड है जो गाड़ी के इंजन को हर समय ठंडा रखने का काम करता है।

यह भी पढ़ें…कार में आग लगने से एक ही परिवार के 5 लोगों की दर्दनाक मौत, नगर में शोक की लहर

खैरागढ़ के गोपालपुर में कार दुर्घटना के दौरान जो आग लगी उसका भी एक तकनीकि कारण है। उन्होंने बताया कि फोटो वीडियो देखने से ऐसा लगता है कि जब गाड़ी पुलिया से टकराई तो गाड़ी सामने की तरफ से टकराई है। इससे गाड़ी में जो फ्यूल डिस्ट्रीब्यूशन के पाइप हैं वो डैमेज हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ इस दुर्घटना में हुआ होगा। इससे पेट्रोल गाड़ी में फैल गया होगा। गर्मी का मौसम है। इंजन जब चालू होता है, तो उसका टेंप्रेचर भी काफी अधिक होता है। जब पेट्रोल गर्म इंजन में फैला होगा तो इससे आग लगी होगी। दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि गाड़ी की वायरिंग एक्सीडेंट होने पर डैमेज हुई होगी। इससे उसमें स्पार्क हुआ होगा और फ्यूल के संपर्क में आने से उसमें आग लगी होगी।

सुभाष कोचर की कार आग लगने के बाद सेंट्रलाइज लॉक हो गई थी, इसलिए उसमें सवार पांचों लोग बाहर नहीं निकल पाए। ऐसे में हमने पूछा कि कार के अंदर फंसे लोगों को क्या करना चाहिए। आनंद बताते हैं अगर आप गाड़ी के अंदर हैं और दुर्घटना के दौरान गाड़ी सेंट्रलाइज लॉक हो जाती है। गाड़ी के अंदर कांच को तोड़ने का कोई सामान न हो तो ऐसे में इसका सरल और अच्छा तरीका है। गाड़ी की सीट में जो हेडरेस्ट लगे होते हैं, उसे पूरी तरह से बाहर निकाल लें। इसके बाद हेडरेस्ट के नीचे लोहे को दो रॉड होते हैं। इन्हीं रॉड के बल आप पूरी ताकत से कांच में मारेंगे, तो वह तुरंत टूट जाएगा। इस तरह आप गाड़ी से बाहर आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें…हृदय विदारक हादसा…जलती कार से मदद की गुहार लगाती रही युवती, बेबस खड़ा रहा हर कोई, चाहकर भी मदद नहींं कर पाए लोग…और जिंदा जल गया पांच सदस्यीय परिवार!

कार एक्सपर्ट का कहना है कि गाड़ी से लंबी ड्राइव में जाने से पहले मेडिसिन और खाने पीने का सामान तो सभी रखते हैं। इसके अलावा भी आप अपनी गाड़ी में लोहे का रॉड या कैंची लेकर जरूर चलें। नयी इलेक्ट्रिक गाड़ियों में ऐसा होता है कि दुर्घटना के समय उनका सेंसर जाम हो जाता है। ऐसे में गाड़ी का न तो कांच खुलता है, न डोर न सीटबेल्ट। इस मुसीबत में ऐसी चीजें रखने से आप आसानी से सीटबेल्ट को काट सकते हैं या फिर कांच को तोड़कर बाहर निकल सकते हैं।

यह भी पढ़ें…हे भगवान! ऐसा भयानक मंजर कभी न देखना पड़े…जब एक ही घर से निकली पांच अर्थियां, तो सिहर उठा मन

कार एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मी में गाड़ी हीट होने या स्पार्क होने की समस्या कई बार देखने को मिलती है। ऐसा होने पर गाड़ी से जलने की दुर्गंध आती है। ऐसा कभी भी हो तो सबसे पहले गाड़ी का इंजन बंद कर दें और चाबी को बाहर निकाल लें। इसके बाद तुरंत गाड़ी से बाहर आएं और गाड़ी से 100 मीटर की दूरी पर खड़े हो जाएं। इसके बाद किसी जानकार या कार मैकेनिक को बुलाएं।

यह भी पढ़ें…‘दिल दिया है जान भी देंगे, हे वतन तेरे लिए’…’मैया यशोदा’…तू मुझे कबूल…आंखों की गुस्तिाखियां’…’साजन जी घर आए’ जैसे सुपरहिट गानों में आवाज देने वाली पद्मश्री से सम्मानित पाश्र्व गायिका ‘कविता कृष्णमूर्ति खैरागढ़ महोत्सव के उद्घाटन समारोह में बिखेरेंगी सुरों का जादू

गाड़ी को जब भी ऑन करेंगे, तो मीटर के सामने बैटरी, ब्रेक, पॉवर स्टेयरिंग, इंजन आदि के संकेत दिखाई देते हैं। जैसे ही आप गाड़ी को स्टार्ट करेंगे यह लाइट अपने आप बंद हो जाती है। यदि गाड़ी में किसी भी चीज की कोई तकनीकी खराबी होगी, तो गाड़ी स्टार्ट होने पर भी ये संकेत दिखाई देंगे। ऐसा होने पर तुरंत गाड़ी को सर्विस सेंटर लेकर जाएं और उसको चेक कराएं।

न्यूज क्रेडिट—दैनिक भास्कर डिजीटल प्लेटफॉर्म

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!