राजीव युवा मितान क्लब के प्रशिक्षण शिविर में सैकड़ों युवा हुए शामिल, MLA यशोदा बोलीं-सामाजिक कार्य करने का बेहतर अवसर है मितान क्लब

सीजी क्रांति/खैरागढ़। जिला मुख्यालय खैरागढ़ के सांस्कृतिक भवन में गुरूवार से आयोजित दो दिवसीय सृजन जिला स्तरीय मितान क्लब प्रशिक्षण शिविर में राजीव युवा मितान क्लब के गठन की प्रक्रिया, उद्देश्य, उनके प्रमुख कार्यों समेत क्लब द्वारा संचालित किए जाने वाले विभिन्न गतिविधियों के बाद में विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण शिविर में सैकड़ों की तादात में प्रशिक्षार्थी उपस्थित थे। जिनमें क्लब के सदस्या समेत कॉलेजों में अध्ययनरत एनएसएस के बच्चे भी शामिल थे।

प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित युवा

इस अवसर मुख्य रूप से क्षेत्र की विधायक यशोदा नीलांबर वर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश सरकार ने नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने और युवाओं में नेतृत्व क्षमता व सामाजिक कार्यों के प्रति जागरूक युवाओं को बेहतर अवसर देने के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया है। इस क्लब के माध्यम से समाज को बेहतर बनाने में युवा अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। सरकार ने इस क्लब के संचालन के लिए शानदार व्यवस्था बनाई है। साल में एक लाख रूपए खर्च करने के लिए राशि तक का इंतजाम किया है। इससे पहले विधायक यशोदा ने शिविर का शुभारंभ किया। एनएसएस के बच्चों ने लोक नृत्य से उनका शानदार स्वागत किया।

सुबह प्रभात फेरी लगाई गई।

पूर्व विधायक गिरीवर जंघेल ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के इस शिविर में युवाओं की भीड़ बता रही है कि हमारी आने वाली पीढ़ी एक बेहतर समाज को गढ़ने के लिए तैयार है। मितान क्लब ऐसा मंच है, जिसके जरिए आप जहां रहते हैं, वही से बदलाव की शुरूआत कर सकते हैं। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आप युवाओं का भागीरथी प्रयास छत्तीसगढ़ को देश का सबसे अच्छा राज्य बनाएगा, इसका मुझे विश्वास है।

राजीव गांधी के तैलचित्र पर माल्यार्पण करती विधायक यशोदा वर्मा

नगर पालिका के अध्यक्ष शैलेंद्र वर्मा ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए प्रदेश के युवा अपनी प्रतिभा के साथ-साथ व्यक्तित्व का विकास भी कर सकते हैं। युवा अपने उत्कृष्ट कार्यों से समाज को एक बेहतर दिशा दे सकते हैं। युवाओं को हर पग पर साथ देने के लिए भूपेश सरकार साथ खड़ी है।

जनपद पंचायत के सीईओ वेद प्रकाश पाण्डेय ने बताया गया कि राजीव युवा मितान क्लब का प्रमुख उद्देश्य राज्य सरकार के योजनाओं का प्रचार प्रसार कर समाज के अंतिम पक्ति में खड़े लोगों को लाभान्वित करना है। इसके लिए सरकार की योजनाओं को जानने और समझने के लिए योजनाओं का अध्ययन करना होगा। उनके नियम-प्रक्रियाओं को समझकर उसे जरूरतमंदों तक पहुंचाने की पहल करनी होगी।

लोक नृत्य कर स्वागत करने वाले बच्चों को देख भावविभोर हुई विधायक यशोदा ने खींचवाई फोटो खिंचवाई

राजीव युवा मितान क्लब के जिला संयोजक अनिमेष सिंह ने इस शिविर के लिए नगर पालिका खैरागढ़ और गंडई ने विशेष सहयोग किया है। इस प्रशिक्ष्ण शिविर में खैरागढ़ व डोगरगढ़ के करीब 300 सदस्य पहुंचे हैं। सुबह प्रभात फेरी लगाई गई। अटल उद्यान में योग का आयोजन किया गया। शिविर में नगर पालिका उपाध्यक्ष रज्जक ख़ान, छुईख़दान जनपद अध्यक्ष नीना विनोद तम्राकर, उपाध्यक्ष ललित महोबिया, जनपद सदस्य विकेश धु्रव, हिमाचल राजपूत, खैरागढ़ नगर पालिका के पार्षद पुरूषोत्त्म वर्मा, दीपक देवांगन, शत्रुहन धृतलहरे, सुमित टंडिया, प्रमोद सिंह ठाकुर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष आकाशदीप सिंह, गंडई ब्लॉक अध्यक्ष रमेश साहू, राजीव युवा मीतन क्लब के डोंगरगढ़ विधानसभा समन्वयक रिंकु महोबिया युवक कांग्रेस अध्यक्ष गुलशन तिवारी, एनएसयूआई ज़िला अध्यक्ष सुमित जैन, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य राकेश वमा, सुनील, अशरफ, अमित, ज़ाहिद, मुकेश, वाशु सिंह, कृष्णा गुप्ता, विक्की रामटेके, रोशन वर्मा, वैशाली, राजा, योगेश समेत बड़ी संख्या में क्लब लोग उपस्थित थे।

अटल उद्यान में योग राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य

युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ना ही मकसद है- अनिमेष सिंह
राजीव युवा मितान क्लब के जिला संयोजक अनिमेष सिंह ने बताया कि राजीव युवा मितान क्लब के गठन की योजना का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को संगठित कर उन्हें रचनात्मक कार्यों से जोड़ना है। उन्हें शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल और सेवाभाव से काम करने के लिए प्रोत्साहित करना है। प्रदेश के विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग प्राप्त कर लोक सहभागिता सुनिश्चित करने और सृजनात्मक गतिविधियों के लिए प्रेरित किया जाना है।

राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं में नेतृत्व क्षमता के विकास में मदद मिलेगी। इस क्लब के माध्यम से कौशल विकास की गतिविधियां भी संचालित की जाएंगी। इसी विचार को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने में युवाओं को सहभागी बनाने की पहल की है। इससे प्रदेश की युवा शक्ति को एक नई दिशा मिलेगी। युवाओं को एक मंच देकर छत्तीसगढ़ के विकास में सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!