‘दिल दिया है जान भी देंगे, हे वतन तेरे लिए’…’मैया यशोदा’…तू मुझे कबूल…आंखों की गुस्ताखियां’…’साजन जी घर आए’ जैसे सुपरहिट गानों में आवाज देने वाली पद्मश्री से सम्मानित पाश्र्व गायिका ‘कविता कृष्णमूर्ति खैरागढ़ महोत्सव के उद्घाटन समारोह में बिखेरेंगी सुरों का जादू

पदृमश्री कविता कृष्णमूर्ति
पदृमश्री कविता कृष्णमूर्ति फोटो क्रेडिट- टाइम्स नाऊ

सीजी क्रांति/खैरागढ़। खैरागढ़ महोत्सव समारोह में पाश्व गायिका पद्मश्री से सम्मानित कविता कृष्णमूर्ति भी शिरकत करेंगी। वे उद्घटान समारोह में अपनी आवाज की छटा बिखेरेंगी। उन्होंने बॉलीवुड की अनगिनत फिल्मों के सुपरहिट गानों में आपनी आवाज दी है। जिसमें ‘दिल दिया है जान भी देंगे, हे वतन तेरे लिए’…’मैया यशोदा’…तू मुझे कबूल…आंखों की गुस्तिाखियां’…’साजन जी घर आए’ जैसे सुपरहिट गानें शामिल है। पाश्र्व गायिका कविता कृष्णमूर्ति महोत्सव के उद्घाटन समारोह यानी 27 अप्रैल को ही कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगी।

यह भी पढ़ें…खैरागढ़ महोत्सव—2022…’आरंभ है प्रचंड बोले मस्तकों के झुंड’ गीत से लोगों की दिलों में राज करने वाले पीयूष मिश्रा 29 अप्रैल को देंगे प्रस्तुति!

जानिए कौन है…पदृमश्री से सम्मानित ‘कविता कृष्णमूर्ति’

साल 2005 में ‘पद्मश्री’ से सम्मानित बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर पार्श्व गायिका कविता कृष्णमूर्ति सुब्रमणियम Kavita Krishnamurthy Subramaniam का जन्म 25 जनवरी 1958 में दिल्ली हुआ था। उनके पिता का नाम टीएस कृष्णमूर्ति था जो कि HRD (Human Resource Development) मंत्रालय में कर्मचारी थे।

कविता कृष्णमूर्ति ने हिन्दी सहित करीब दर्जन भर भाषाओं में 25 हजार से अधिक गाने गा चुकी हैं। कविता को 1971 में पहली बार फिल्म श्रीमान पृथ्वीराज में लता मंगेशकर के साथ गाने का मौका मिला। साल 1985 में आई फिल्म प्यार झुकता नहीं से उन्हे सफलता मिलनी शुरू हुई।

कविता की शादी वायलिन वादक एल.सुब्रमण्यम से हुई। उन्होंने अपने पति के साथ संगीत संस्थान शुरू किया था, जिसका नाम ‘सुब्रह्मण्यम एकेडमी ऑफ परफॉर्मिग आर्ट्स’ है। उन्होने अपना एक एप भी लॉन्च कर चुकी हैं।

चार बार मिला फिल्म फेयर का पुरस्कार

फिल्म ‘अ लव स्टोरी’ का गाना— प्यार हुआ चुपके से… के लिए साल 1995 में फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजी जा चुकी है वहीं 1996 में फिल्म याराना का गाना— मेरा पिया घर आया… 1997 में फिल्म ‘खामोशी’ के आज मैं उपर, आसमां नीचे… 2003 में फिल्म देवदास का गाना— डोला रे डोला… के लिए 4 बार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी है।

इन सुपरहिट गानों में दी है आवाज

फिल्म ‘अ लव स्टोरी’ का गाना— प्यार हुआ चुपके से… के लिए साल 1995 में फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजी जा चुकी है वहीं 1996 में फिल्म याराना का गाना— मेरा पिया घर आया… 1997 में फिल्म ‘खामोशी’ के आज मैं उपर, आसमां नीचे… 2003 में फिल्म देवदास का गाना— डोला रे डोला… के लिए 4 बार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी है।

1991 की फिल्म ‘यारा दिलदारा’ में मजरूह सुलतनापुरी के लिखे गीत बिन तेरे सनम, मर मिटेंगे हम… में अपनी आवाज दे चुकी है। इस फिल्म में आसिफ़ शेख, रुचिका पांडे ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

1986 में सुभाष घई द्वारा निर्देशित फिल्म ‘कर्मा’ का मशहूर गीत दिल दिया है जान भी देंगे, हे वतन तेरे लिए… में अपनी आवाज का जादू बिखेरा था। इस फिल्म में दिलीप कुमार, नूतन, नसीरुद्दीन शाह, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, पूनम ढिल्लों, श्रीदेवी और अनुपम खेर समेत कलाकार शामिल थे।

डेविड धवन द्वारा 1995 में निर्देशित फिल्म ‘याराना’ में माधुरी दीक्षित का मशहूर गाना मेरा पिया घर आया… को आवाज दे चुकी है। इस फिल्म में ऋषि कपूर, माधुरी दीक्षित, राज बब्बर, कादर खान और शक्ति कपूर मुख्य भूमिकाओं में है।

साल 1999 में रिलीज फिल्म’हम दिल दे चुके सनम’ का गीत आंखों की गुस्तिाखियां माफ हो व निम्बुड़ा—निम्बुड़ा में आवाज का जादू बिखेर चुकी है। इस फिल्म में सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्‍वर्या रॉय बच्‍चन मुख्‍य भूमिका में नजर आये थे।

शाहरूख खान, रानी मुखर्जी और काजोल अभिनीत 1998 में रिलीज फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ का ‘साजन जी घर आए, दुल्हन क्यों शरमाए…, सलमान खान और काजोल की फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ का गाना तुम पर हम है अटके यारा, दिल भी मारे झटके…. फिल्म ‘हम साथ—साथ है’ का गाना मैया यशोदा ये तेरा कन्हैया.., फिल्म ‘देवदास’ का गाना डोरा रे डोरा…, फिल्म ‘बाम्बे’ का गाना तू ही तू ही, तेरे बिना मैं कैसे जियूं….अमिताभ बच्चन, श्रीदेवी अभीनित फिल्म’खुदा गवाह’ का गाना तू मुझे कबूल, मैं तुझे कबूल…जैसे सुपरहिट गाने शामिल है।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!