चुनाव नजदीक आते ही सीएम भूपेश की घोषणा आई याद , खैरागढ़ के पर्यटन स्थलों के निरीक्षण पर निकले कलेक्टर

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। असुविधाओं और अव्यवस्थाओं के बीच हाशिए पर खैरागढ़ विधानसभा के वे क्षेत्र जिन्हें पर्यटन के रूप में विकसित किया जा सकता है, उसकी याद अब चुनाव समीप आते ही शासन-प्रशासन को आने लगी है। सीएम भूपेश बघेल ने यह घोषणा किया था कि खैरागढ़ विधानसभ के एतिहासिक, दर्शनीय व प्राकृतिक गोद में बसे अदभूत व आकर्षक क्षेत्रों को पर्यटन के रूप में विकसित किया जाएगा। सीएम भूपेश के उन्ही घोषणाओं को मूर्त रूप देने मंगलवार को कलेक्टर गोपाल वर्मा अफसरों समेत निरीक्षण में पहुंचे। फिलहाल प्रारंभिक चरण की शुरूआत की गई। सीएम की घोषणा के साथ ही इन पर ध्यान दिया जाता तो अब तक विकास का खाका खींचा जा चुका होता।


बहरहाल कलेक्टर श्री वर्मा ने सीएम की घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए स्थलों का अवलोकन किया और पर्यटन विभाग को रूपरेखा तैयार कर शीघ्र पर्यटन विकास और जीर्णाेद्धार के निर्देश दिए। इस सम्बंध में जानकारी देते हुए श्री वर्मा बताया कि सीएम घोषणा के अनुरूप जिले के पर्यटन स्थलों के विकास के लिए पर्यटन विभाग ने रूपरेखा तैयार कर लिया है और विभाग को उक्त स्थलों के शीघ्र जीर्णाेद्धार के निर्देश दिये गए।

बता देंकि कि नर्मदा मंदिर प्रागण में स्वागत द्वार, सांस्कृतिक मंच निर्माण, साइनलेस बोर्ड लगाने, मंदिर परिसर में स्वच्छता आदि शामिल है। इस सम्बन्ध में कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान डोंगेश्वर महादेव व नर्मदा मंदिर समिति के पदाधिकारियों से मंदिर जीर्णाेद्धार कार्य के संबंध में चर्चा की गई।

घटियारी मंदिर एवं डोगेश्वर महादेव मंदिर परिसर क्षेत्र में पहुँच मार्ग, पार्किंग क्षेत्र का निर्माण, सुंदर गार्डन का निर्माण करने से मंदिर परिसर को आकर्षक बनाया जाएगा। इस गार्डन में प्राकृतिक वन्य फूलों और पौधों से सुसज्जित किया जाएगा। इसके साथ गुम्बज को मंदिर में लगाने की योजना बनाई गई। पर्यटकों के विश्राम हेतु धर्मशाला का निर्माण किया जायेगा।

इसी क्रम में नर्मदा मंदिर के जीर्णाेद्धार करने की घोषणा को मूर्त रूप देने के लिए कलेक्टर स्थल का निरीक्षण किया। नर्मदा महोत्सव को दृष्टिगत रखते हुए मंदिर परसिर में दर्शनार्थियों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने हेतु धर्मशाला का निर्माण, शेड का निर्माण, पानी टंकी, शौचालय, महिलओं एवं पुरूषों के स्नान के बाद वस्त्र पहनने के लिए अलग से कक्ष निर्माण करने प्रस्ताव तैयार किया गया।

डोंगेश्वर महादेव, नर्मदा मंदिर और घटियारी मंदिर का हो जीर्णाेद्धार
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा क्षेत्र खैरागढ़ प्रवास के दौरान डोंगेश्वर महादेव, नर्मदा मंदिर और घटियारी मंदिर का जीर्णाेद्धार की घोषणा की गई थी। डोंगेश्वर महादेव केसीजी जिला मुख्यालय खैरागढ़ से लगभग 35 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। यह स्थल अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक मान्यता के लिए प्रसिद्ध है। जीर्णाेद्धार कर मंदिर को प्राकृति दृष्टिकोण से भव्य एवं सुन्दर स्वरूप प्रदान किया जाएगा। नर्मदा मंदिर और प्राकृतिक जल स्रोत स्थल राजकीय राजमार्ग क्रमांक-5 पर जिला मुख्यालय से 24 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां माघ पूर्णिमा में नर्मदा मेला का आयोजन होता है जिसे जिला प्रशासन ने विगत वर्ष से नर्मदा महोत्सव के रूप में विकसित किया।
भोरमदेव मंदिर के समकालीन प्राचीन शिव मंदिर घटियारी में
जिले में भोरमदेव मंदिर के समकालीन प्राचीन शिव मंदिर, घटियारी में अवस्थित है, जिसका निर्माण 10वीं से 12वीं सदी के मध्य हुआ था। जो वर्तमान में उत्खनन से प्राप्त और जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है। इसका निर्माण कवर्धा के फणीनागवंशी शासकों के द्वारा करवाया गया था। यह मंदिर जिला मुख्यालय से 41 किमी और गंडई से मात्र 7 किमी की दूरी पर स्थित है।

घास कुंआ झरना, मंडीप खोल गुफा, बैताल रानी घाटी का होगा पर्यटन विकास
घास कुंआ झरना, मंडीप खोल गुफा, बैताल रानी घाटी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की रूपरेखा बन चुकी है। मंदिर तक पहुंचने का मार्ग आम नागरिको के लिए महत्वपूर्ण है। वनविभाग के साथ मिलकर पर्यटन विकास के तहत पहुंच मार्ग का निर्माण कर रहे हैं। स्थल तक एक सुरक्षित और सुविधाजनक सड़क का निर्माण करने का कार्य प्रस्ताव सूची में शामिल है। स्थल में शेड का निर्माण, बैठक व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था दर्शकों के लिए आवश्यक है। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। शीघ्र ही कार्य आरम्भ कर लिया जाएगा।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!