चना बीमा नहीं मिलने से किसान नाराज, सैकड़ों की संख्या में पहुंचे कलेक्टोरेट, जिपं सभापति विप्लव ने कहा किसानों के साथ हो रहा अन्याय


सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़।
खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले में रबी फसल 2022-23 के चना बीमा की राशि
नहीं मिलने से नाराज दर्जनों गांव के सैकड़ों लोगों ने सोमवार को कलेक्टोरेट पहुंच कर कलेक्टर गोपाल वर्मा से अपनी शिकायत व नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर व कृषि विभाग के अफसरों ने समाधान का आश्वासन दिया है। किसानों ने भी दो टूक कह दिया कि उनकी परेशानियों को सुलझाया नहीं गया तो उग्र आंदोलन करेंगे। बता दें कि प्रशासनिक ढिलाई की वजह से हर साल किसानों को अपना मूल काम छोड़कर अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनके किसानों को मानसिक, शारीरिक, आर्थिक और कृषि कार्यों का भी नुकसान उठाना पड़ता है।

सोमवार को क्षेत्र के मुढ़ीपार, मुड़पार, कुसुमकुआं, गुमानपुर, पीपलाकछार, रीवागहन, बरगांव, सलोनी, अवेळी, कुमही, गर्रा, उदान, मानिकचौरी, जंगलपुर, खोंघा, करेला, मोहडबरी, इटिकसा, कटंगीकला, लोधी नवागांव, बाज़गुड़ा आदि गांव से सैंकड़ो लोग पहुंचे थे।
जिला पंचायत राजनांदगांव के सभापति विप्लव साहू, नरोत्तम सिंन्हा, केशव साहू, मधुसूदन साहू, पुरुषोत्तम साहू, खेमराज जैन के नेतृत्व के साथ नकुल साहू, परदेसी देवांगन, भूषण वर्मा सुनील वर्मा, धनी राम साहू, रवींद्र वर्मा, सनत वर्मा आदि दर्जनों गांव के किसान सैंकड़ों किसान कलेक्टोरेट पहुंचे। उन्होंने बताया कि वर्तमान सत्र में बीमा क्लेम में काफी विसंगतियां पाई गई है। यह पूरी तरह विभागीय त्रुटि और बीमा कंपनियों की लापरवाही है। किसानों ने बताया कि बीमा कंपनी में कॉल किए जाने पर बीमा कंपनी वाले बोलते हैं कि आपका नाम ही नहीं है। किसानों के साथ इस तरह के व्यवहार से साल दर साल अन्नदाताओं के साथ अन्याय हो है। कलेक्टर और कृषि अधिकारी ने एक सप्ताह में इसके कारण और निदान का भरोसा दिया है। वहीं 15 दिनों के अंदर इसका समुचित निपटान नहीं होने पर किसान संघ ने किसान हित मे विभाग और बीमा कंपनी के विरूद्ध उग्र आंदोलन प्रदर्शन की चेतावनी दिया है।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!