खैरागढ़ में फातिमा शेख प्रतिभा सम्मान समारोह, 58 विद्यार्थियों का सम्मान

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। इकरा फाउडेशन की ओर से आधुनिक भारत की प्रथम मुस्लिम महिला शिक्षिका फातिमा शेख की स्मृति में जिले के कक्षा 6वी से लेकर कक्षा 12वी तक के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया। इस सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में रायपुर के असिस्टेंट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर शोएब अहमद खान और जकात फाऊण्डेशन के सचिव मो. ताहिर उपस्थित रहे।

जामा मस्जिद लॉन में आयोजित फातिमा शेख सम्मान समारोह को संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि रायपुर के असिस्टेंट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर शोएब अहमद खान ने छात्रों से कहा कि आप लोग सिर्फ नौकरी पाने के उद्देश्य से तालीम ना ले बल्कि तालीम लेकर आप हर क्षेत्र में सफल हो सकते है ये सोच आप लोग रखे और तालीम लेने के लिये कही भी अगर चीन भी जाना पड़े तो उससे पीछे नहीं हटे. उन्होंने कहा कि तालीम लेने की कोई उम्र नहीं होती और बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जकात फाउंडेशन छत्तीसगढ़ के सचिव मो. ताहिर ने फातिमा शेख की जीवनी के बारे में बताया कि फातिमा शेख ने ज्योतिबा फुले व सावित्री बाई फुले को स्कूल खोलने के लिये अपने घर का कमरा दिया था और आज उन्हीं की बेहतर सोच और संघर्ष की वजह से हमारे समाज की बेटियां और महिलाएं आगे बढ़ रही है।

इकरा फाउंडेशन के संस्थापक सदस्य एवं नपा उपाध्यक्ष अब्दुल रज्जाक खान ने छात्रों से कहा कि मैं चाहता हूं आप लोग हमेशा अच्छे से मेहनत कर पढ़ाई करें और अपने परिवार और समाज का नाम रौशन कर खूब कामयाब हो। उन्होंने कहा कि हम रहे ना रहे पर आपकी सफलता का कारवां हमेशा चलता रहे।

स्वागत भाषण देते हुये इकरा फाउंडेशन के अध्यक्ष खलील कुरैशी ने समाज के महान हस्तियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये फाउंडेशन द्वारा सन 2019 से शिक्षा के क्षेत्र में किये गये अनवरत उल्लेखनीय कार्यों व साथ ही स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में भी किये गये कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। अंत में उन्होंने समाज के लोगों से अपील की और कहा कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रहे इसके लिए हम सबको मिलकर काम करना है।

कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुये इकरा फाउंडेशन के सचिव मो. याहिया नियाज़ी ने कहा कि फातिमा शेख का महिलाओं एवं बेटियों के लिये दिया गया योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता. उन्होंने छात्रों को फातिमा शेख द्वारा महिलाओं व बच्चों के बेहतर भविष्य के लिये किये गये निरंतर संघर्ष व उनकी संपूर्ण जीवनी के बारे में विस्तार से बताया व आभार प्रदर्शन करते हुये इकरा फाउंडेशन के कोषाध्यक्ष समशूल होदा खान ने छात्रों को बेहतर भविष्य की शुभकामना दी और सभी अतिथियों सहित उपस्थितजनों के प्रति आभार भी जताया।

12वी में अरफिया नाज़ रही प्रथम, 10वी में निगार व समाइला संयुक्त रूप से प्रथम स्थान हासिल की
प्रतिभा सम्मान समारोह में कक्षा 12वी में प्रथम स्थान हासिल करने वाली छुईखदान की अरफिया नाज़ को 5000 रूपये नगद, स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. 12वी में दूसरा स्थान हासिल करने वाले खैरागढ़ के मुख्तार कुरैशी को 3000 रूपये नगद, स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र एवं 12वी में तीसरा स्थान हासिल करने वाली पिपरिया की मुस्कान बानो को 1100 रूपये नगद, स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कक्षा 10वी में प्रथम स्थान पर गंडई की दो छात्राओं क्रमशः समाईला खान व निगार खान का समान अंक होने के कारण प्रथम पुरुस्कार 5000 रूपये नगद को संयुक्त रूप से उन्हें दिया गया साथ में स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 10वी में दूसरा स्थान हासिल करने वाली गंडई की आलिया परवीन को 3000 रूपये नगद, स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र वही 10 वी में तीसरा स्थान हासिल करने वाली मिस्बाह खान को 1100 रूपये नगद, स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान कक्षा 6वी में प्रथम खैरागढ़ की आलेफा फातिमा वारसिया, कक्षा 7वी में प्रथम पिपरिया की निशा खान, कक्षा 8वी में प्रथम नर्मदा के मो. फरहान, कक्षा 9वी में प्रथम खैरागढ़ के मो. तजकीर कुरैशी व कक्षा 11वी में प्रथम आने वाली तशहीर जमाल कुरैशी सहित कुल 58 छात्र छात्राओं को भी स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। खास बात ये रही कि कुल सम्मानित 58 छात्रों में 60 प्रतिशत संख्या बेटियों की रही जो बहुत खुशी की बात है।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!