खैरागढ़ विश्व प्रसिद्ध है…विधानसभा अध्यक्ष चरणदास बोले- संगीत विश्वविद्यालय के कारण छत्तीसगढ़ विश्व में जाना जाता है…

पुष्प गुन्छ भेंट कर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत का स्वागत करतीं कुलपति ममता चंद्राकर
पुष्प गुन्छ भेंट कर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत का स्वागत करतीं कुलपति ममता चंद्राकर

सीजी क्रांति/खैरागढ़। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय में आयोजित ‘खैरागढ़ महोत्सव’ का आज भव्य समापन होने जा रहा है। समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विधानसभा अध्यक्ष चरण दास ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विवि को बधाई देते हुए कहा खैरागढ़ विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे देश का गौरव है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्यपाल अनुसुइया उईके ने विवि के अंतर्राष्टीय स्तर पर पहचान​ दिलाने की इच्छा जताई है।

सीएम भूपेश बघेल के कुलपति ममता चंद्राकर को भौजी बोलते ही ठहाकों से गूंज उठा इंदिरा कला संगीत विवि परिसर…देखिए ये वीडियो

श्री महंत ने आगे कहा कि वे इस आयोजन को छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े सांस्कृतिक महोत्सव के रूप में देखते हैं जो शास्त्रीय संगीत, नृत्य, कला पर अधारित हैं। खैरागढ़ और रायगढ़ ये दोनों विश्व में प्रसिद्ध है। इनके कारण ही छत्तीसगढ़ विश्व में जाना जाता है। बहुत सारे देश के कला साधक यहां आते रहते हैं। शास्त्रीय संगीत हमारे छत्तीसगढ़ ही नहीं भारत का गौरव है। राजा वीरेन्द्र बहादुर सिंह, पदमावती सिंह ने राजकुमारी इंदिरा के नाम से महल को दान दिया यही कारण है हम यहां तक पहुंचे हैं।

उन्होंने विवि के इतिहास का स्मरण करते हुए बताया कि विवि के भूमिपूजन के लिए इंदिरा गांधी जी आई थी। 14 अक्टूबर 1956 को इंदिरा गांधी ने कहा था कि ‘ये सच है कि सभी व्यक्ति संगीतज्ञ नहीं बन सकते है लेकिन यह नितांत आवश्यक है कि सब संगीत को जीवन के लिये आवश्यक माने।’

आगे कहा कि इंदिरा गांधी ने जो कुशल दायित्व यहां के नागरिकों को सौंपा था उसे यहां के कलाप्रेमियों बखूबी निभाया है। यह विवि भारत के श्रेष्ठ सांस्कृतिक साधना केन्द्र में से महत्वपूर्ण साधना केन्द्र है। विवि का इतिहास गौरव का है सम्मान का है। गौरव व सम्मान से रंगा हुआ है ये केन्द्र है इसमे चार चांद लगे है।

श्री महंत ने कहा विकास के इस दौर शास्त्रीय संगीत, नृत्य, कला का पहले ज्यादा महत्व बढ़ा है। आज जीवन में आपाथापी है उसे देखते हुये हम कह सकते है कि शास्त्रीय संगीत में हमारे मन, मस्तिष्क, हृदय को शुद्ध करता है और मानसिक शांति प्रदान करता है और इस शांति की आवश्यकता इस देश के सब नागरिको है।

उन्होंने कुलपति ममता चंद्राकर से कहा कि सीएम भूपेश बघेल ने इस विश्वविद्यालय को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाना चाहते है। यदि आपको कामयाबी मिले तो आपको आपके नाम अनुरूप मोक्ष जरूर प्राप्त होगी। श्री महंत ने कहा कि विवि के छात्र कड़ी मेहनत व लगन से विभिन्न कलाओं में अपना नाम रौशन कर रहे है। आज संक्रमण सभी जगह है लेकिन इस विवि को संक्रमण से मुक्त रखें हम सब इसके संरक्षण व संवर्धन के लिए साथ है। इसे विकृत होने से बचाये।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!