किरण सिंह देव को मिली छत्तीसगढ़ भाजपा की कमान, पढ़ें कैसे चढ़ा उन्होंने राजनीति की सीढ़ी

file photo


सीजी क्रांति न्यूज/रायपुर। भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से पहली बार विधायक निर्वाचित हुए किरण देव सिंह को पार्टी की छत्तीसगढ़ भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। श्री सिंह राज्य सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाए गए अरुण साव की जगह लेंगे। भाजपा की टिकट पर बस्तर की जगदलपुर विधानसभा से किरण सिंह देव ने हाल ही में जीत हासिल की है। वे पहली बार विधायक निर्वाचित हुए हैं।

यहां उन्होंने कांग्रेस के जतिन जायसवाल को 29834 वोटों से चुनाव हराया है। यहां से भाजपा ने संतोष बाफना की जगह किरण सिंह देव को टिकट दिया है। किरण सिंह देव जगदलपुर नगर निगम के महापौर रह चुके हैं। संतोष बाफना दो बार विधायक थे, पर 2018 के चुनाव में कांग्रेस के रेखचंद जैन ने बीजेपी के प्रत्याशी संतोष बाफना को हराया था।

जगदलपुर बस्तर संभाग की एकमात्र ऐसी सीट है, जो अनारक्षित है। किरण सिंह देव जगदलपुर नगर निगम के महापौर रह चुके हैं। भाजपा की युवा इकाई भारतीय जनता युवा मोर्चा भाजयुमो से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत करने वाले सिंह पार्टी की बस्तर जिला इकाई के अध्यक्ष भी रहे हैं। वह 2009 में 2014 तक जगदलपुर नगर निगम के महापौर रहे। वह भाजपा संगठन में और भी कुछ दायित्वों को संभाल चुके हैं।

बता दें कि किरण देव वर्तमान में जगदलपुर विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक हैं। बीते चुनाव में ही उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी जतिन जायसवाल को 29834 वोट से चुनाव हराया हैं। 61 वर्षीय किरण सिंह देव रियासत कालीन जमींदार परिवार से ताल्लुकात रखते हैं। वे जगदलपुर नगर निगम में महापौर भी रह चुके हैं।

पेशे से अधिवक्ता किरण सिंह देव ने भारतीय जनता युवा मोर्चा से अपने राजनीति की शुरूआत की है। वे भाजयुमो के जिला अध्यक्ष रहने के अलावा भाजपा पार्टी के जिला अध्यक्ष, प्रदेश मंत्री, प्रदेश महामंत्री भी रह चुके हैं। वर्तमान में चुनाव लड़ने से पहले बिलासपुर संभाग के भाजपा के प्रभारी के तौर पर दायित्व संभाल रहे थे।

छत्तीसगढ़ में अब तक भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष

अरुण साव- किरण देव से पहले अरुण साव 9 अगस्त 2022 को प्रदेश अध्यक्ष बने थे। उनके प्रदेश अध्यक्ष रहते ही बीजेपी ने 2023 का चुनाव लड़ा।
विष्णुदेव साय- जून 2020 में भाजपा ने इनको प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था। साय अगस्त 2022 तक प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष के पद पर रहे। अब वे मुख्यमंत्री हैं।
विक्रम उसेंडी- मार्च 2019 से जून 2020 तक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की कमान मिली।
धरमलाल कौशिक- अगस्त 2014 से मार्च 2019 तक सबसे लंबे वक्त तक बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे।
विष्णुदेव साय- 2020 से पहले अक्टूबर 2006 से मई 2010 तक भी प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं।
उनसे पहले शिव प्रताप सिंह, नंदकुमार साय, रमन सिंह और ताराचंद साहू भी प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!