‘कका’ अभी जिंदा है…31 मार्च को किया ‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’ जिला का वादा, 16 अप्रैल को घोषणा, 18 अप्रैल को गजट में भी छप गया!

सीजी क्रांति/खैरागढ़। छत्तीसगढ़ सरकार ने सोमवार देर शाम राजनांदगांव जिले का विभाजन कर ‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’ जिला बनाने की प्रारंभिक अधिसूचना राजपत्र में प्रकाशित करा दी है। कांग्रेस ने 31 मार्च को खैरागढ़ विधानसभा उप चुनाव का घोषणापत्र जारी कर नए जिले का वादा किया था। 16 अप्रैल को कांग्रेस की जीत के तुरंत बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला गठन की घोषणा की। दो दिन बाद राजपत्र में इसकी अधिसूचना का प्रकाशन भी हो गया।

यह भी पढ़ें…Breaking News: खैरागढ़-छुईखदान- गंडई जिले के गठन के लिए राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव जनक प्रसाद पाठक ने सोमवार को राज्यपाल की ओर से अधिसूचना का प्रकाशन हुआ है। इसमें कहा गया है, राजनांदगांव जिले के उपखण्ड खैरागढ़ एवं छुईखदान तथा तहसील खैरागढ़, गंडई और छुईखदान को मिलाकर नए जिले खैरागढ़-छुईखदान-गंडई का सृजन होगा। इस नए जिले के उत्तर में कबीरधाम जिला, दक्षिण में राजनांदगांव की डोंगरगढ़ तहसील, पूर्व में बेमेतरा जिले की साजा और दुर्ग जिले की धमधा तहसील आएगी।

यह भी पढ़ें…खैरागढ़—छुईखदान—गंडई जिला: 1.50 लाख हेक्टेयर होगा क्षेत्रफल; तीन निकाय और 221 ग्राम पंचायतें होंगे शामिल और 3 लाख 68 हजार 444 की होगी आबादी

वहीं खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले की पश्चिमी सीमा पर मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले की लांजी तहसील होगी। इस अधिसूचना के प्रकाशन के साथ ही आपत्तियां या सुझाव भी मंगाए गए हैं। यह आपत्तियां और सुझाव लिखित रूप में सचिव छत्तीसगढ़ शासन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, मंत्रालय महानदी भवन नवा रायपुर को 60 दिनों के भीतर भेजने होंगे। राजपत्र में प्रकाशन के 60 दिनों की समाप्ति के बाद प्रस्ताव पर विचार होगा।

यह भी पढ़ें…तहसील निर्माण…78 गांवों का तहसील होगा साल्हेवारा, 10 पटवारी हल्का भी शामिल

राजस्व विभाग ने प्रस्तावित खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले के तहत साल्हेवारा को भी तहसील बनाने की अधिसूचना जारी की है। इसके तहत राजस्व निरीक्षक मंडल साल्हेवारा के पटवारी हल्का क्रमांक 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7 और 8 के कुल 48 ग्राम, राजस्व निरीक्षक मंडल बकरकट्टा के पटवारी हल्का क्रमांक 18 एवं 19 के कुल 30 गांव यानी कुल 10 पटवारी हल्के के 78 गांव आएंगे। इस नई तहसील की सीमाएं उत्तर में तहसील बोडला जिला कबीरधाम, दक्षिण में तहसील छुईखदान, पूर्व में तहसील बोडला जिला कबीरधाम और तहसील छुईखदान व पश्चिम में तहसील मध्य प्रदेश की बिरसा तहसील होगी।

यह भी देखें…Budhadev Yatra में ‘अमित बघेल’ की दहाड़ सुन कांपे परदेसिया | छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना | CG KRANTI

इस बीच राजनांदगांव जिला प्रशासन ने जालबांधा गांव में उप तहसील कार्यालय शुरू कर दिया है। कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने नायब तहसीलदार रश्मि दुबे को नई उप तहसील जालबांधा में तैनात कर दिया है। कांग्रेस ने चुनाव में इसका भी वादा किया था। 16 अप्रैल को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीएम हाउस में इस उप तहसील की घोषणा की थी।

यह भी देखें…बूढ़ादेव यात्रा का समापन समारोह | छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना | बुढ़ादेव चौरा की स्थापना | CG KRANTI

नए जिले के गठन के लिए रविवार को भी मुख्य सचिव और राजस्व विभाग का दफ्तर खुला। मुख्य सचिव कार्यालय के अफसरों ने नए जिले के गठन की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कराई। इस आदेश के राजस्व विभाग में पहुंचते ही पहले से बन चुके ड्राफ्ट को आधिकारिक स्वरूप देने का काम शुरू हुआ। दिन भर काम करने के बाद राजस्व विभाग की टीम ने प्रस्तावित नए जिले के आकार पर अंतिम स्वरूप दिया। उसकी सीमाएं तय की। गांव और नगरीय निकायों को चिन्हित किया। अधिसूचना के ड्राफ्ट को विधि विभाग के पास परीक्षण के लिए भेजा गया। विधि विभाग के अफसरों ने सोमवार को कुछ ही घंटों के भीतर तकनीकी पहलुओं की जांच कर फाइल वापस राजस्व विभाग को भेज दी। वहां से अफसरों ने इसे राजकीय प्रेस भेजा और देर शाम तक अधिसूचना प्रकाशित कर दी गई।

न्यूज़ क्रेडिट दैनिक भास्कर ग्रुप

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!