इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की धरोहर है, इसके सभी विभाग खैरागढ़ में ही रहेंगे, जनता बहकावे में न आएं-कुलपति

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ की धरोहर है और इसके सभी विभाग यथावत खैरागढ़ में ही रहेंगे। विश्वविद्यालय का ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर के राजधानी रायपुर में खुलने को लेकर स्थानीय लोगों के संशय के सम्बंध में कुलपति पद्मश्री डॉ. मोक्षदा (ममता) चंद्राकर ने प्रेसवार्ता कर खैरागढ़ के लोगों से अपील की है कि दुष्प्रचार से बचें और किसी के बहकावें में आये, विश्विद्यालय के सभी विभाग यथावत खैरागढ़ में ही रहेंगे।

इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की कुलपति पद्मश्री डॉ. मोक्षदा (ममता) चंद्राकर ने जानकारी देते हुए बताया कि इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की धरोहर है, इसके सभी विभाग यथावत खैरागढ़ में ही रहेंगे। यह एशिया के कला-संगीत का प्रथम केंद्र के रूप में ख्याति प्राप्त है और इसकी स्थापना 14 अक्टूबर 1956 को किया गया था। आजादी के पूर्व खैरागढ़ रियासत के तत्कालीन राजा वीरेंद्र बहादुर सिंह और रानी पद्मावती सिंह में अपनी पुत्री स्व. राजकुमारी इंदिरा की स्मृति में अपने महल को विश्विद्यालय को दान किया था। इस प्रकार विश्विद्यालय के विकास में खैरागढ़ के शासकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। मैं पुनः विश्वास दिलाती हूँ कि यह विश्विद्यालय एकमात्र खैरागढ़ की धरोहर है और पूरा विभाग यहीं संचालित होगा।

रायपुर का ‘ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर’ 12 अगस्त 2014 को हुआ था स्वीकृत

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ की कुलपति डॉ. मोक्षदा चंद्राकर ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की देश भर में सम्बद्धता 13 कॉलेजों और मान्यता 52 संस्थानों को है। अकेले रायपुर में ही 3 संस्थानों को विश्वविद्यालय की मान्यता मिली हुई है। जो पहले से ही विभन्न पाठ्यक्रम जैसे डिग्री-डिप्लोमा आदि संचालित कर रहे हैं। रायपुर का ‘ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर’ मंत्रालय उच्च शिक्षा विभाग,छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा 12 अगस्त 2014 को विश्विद्यालय के विस्तार के रूप में स्वीकृत हुआ था। रायपुर ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर में मात्र 5 विषयों पर डिप्लोमा पाठ्यक्रम चलेगा, जो 2014 से राज्य शासन द्वारा स्वीकृत है। अध्ययन सेंटर खुलने से खैरागढ़ विश्विद्यालय के नैक ग्रेडिंग में भी सुधार होगा।

विश्वविद्यालय और स्टडी सेंटर का फंड और पद स्वीकृति होगा अलग-अलग

कुलपति ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्विद्यालय के विस्तार हेतु रायपुर के ष्ऑफ कैंपस स्टडी सेंटरष् मंत्रालय उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ रायपुर से 2014 में स्वीकृत हो चुका है। परन्तु बजट और पदस्थापना के अभाव में खुल नही पाया था। राज्य शासन द्वारा इस वर्ष जून 2023 में बजट और पदस्थापना की स्वीकृति होने के कारण शनिवार 23 सितंबर को रायपुर डीईओ ऑफिस के पास विधिवत विश्वविद्यालय का ऑफ कैम्पस स्टडी सेंटर खोला गया है। विश्वविद्यालय और स्टडी सेंटर के फण्ड और पद स्वीकृति अलग-अलग होगा।

स्टडी सेंटर में डिप्लोमा के मात्र 5 विषयों की मिली है स्वीकृति

कुलपति ने जानकारी देते हुए बताया कि इन्दिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ के विस्तार हेतु रायपुर के ष्ऑफ कैंपस स्टडी सेंटरष् में मात्र 5 विषयों के डिप्लोमा का पाठ्यक्रम संचालित होगा। एक वर्षीय डिप्लोमा में थियेटर, लोकसंगीत, फैशन डिजाईन, योग व दर्शन का एक वर्षीय डिप्लोमा/चातुर्मासिक पाठ्यक्रम और दृश्य कला में द्विवर्षीय पेंटिंग का आर्ट एप्रिसिएशन कोर्स संचालित होगा। ये सभी पाठ्यक्रम खैरागढ़ विश्वविद्यालय में यथावत संचालित रहेंगे। इस प्रकार खैरागढ़ विश्विद्यालय से किसी भी प्रकार के कोई कोई फंड, स्टॉफ या अधिकारी-कर्मचारी को स्थानांतरित नही किया जाएगा। प्रेसवार्ता में कुलसचिव प्रो. डॉ. आई.डी. तिवारी, सहायक कुल सचिव राजेश गुप्ता, अधिष्ठाता कला संकाय डॉ. योगेन्द्र चौबे, प्रखर सिंह अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!