हरेली में मुढ़ीपार पहुंचे विप्लव साहू, कृषि उपकरणों की पूजा कर गायों को खिलाया गुड़, भूमिपूजन और पौधारोपण भी किया


सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। कांग्रेस प्रवेश के बाद पहली बार जिला पंचायत सदस्य विप्लव साहू हरेली तिहार में अपने गृह ग्राम मुढ़ीपार पहुंचे। यहां उन्होंने गौठान में कृषि उपकरणों की पूजा की। गौठान में गायों को गुड़ खिलाया। साथ ही गौठान में वर्मी कंपोस्ट बनाने की विधि व तैयार खाद का अवलोकन किया। इसके साथ ही श्री साहू ने स्कूल परिसर में अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन उपरांत तालाब पार में पौधारोपण भी किया।


कांग्रेस प्रवेश के बाद पहली बार वे बतौर कांग्रेस नेता गांव पहुंचे। लोगों ने उनका सादगीपूर्ण तरीके से आत्मीय स्वागत किया। साथ ही कांग्रेस प्रवेश पर उन्हें बधाई भी दी। विप्लव साहू ने कहा कि सीएम भूपेश बघेल के समक्ष उन्होंने मुढ़ीपार समेत गांवों के विकास की चिंता जाहिर करते हुए मुढ़ीपार को तहसील का दर्जा देने और कॉलेज खोलने की मांग की है। उन्हें पूरा विश्वास है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन मांगों को जल्द पूरा करेंगे।

श्री साहू ने अपने समर्थकों को विश्वास दिलाया कि वे जीवन में सदैव जनता के प्रति समर्पित रहेंगे। शिक्षा उनकी पहली प्राथमिकता है। गांवों में शिक्षण व्यवस्था दुरूस्त हो और शिक्षा का उजियारा समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, वे कर्तव्यों और अधिकारों के प्रति सजग हो, यही उनका लक्ष्य है।

श्री साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हरेली त्यौहार को और वृहद रूप में मनाने के लिए शासकीय अवकाश की घोषणा की है। इसलिए ग्राम मुढ़ीपार में उल्लासित ग्रामीणों के साथ वे त्योहार को बेहत उत्साह से मनाने ग्रामीणों के हल देवता की पूजा में शामिल हुए। गौठान में गोधन को जड़ी-बुटी वाले आटे के साथ गुड, चीला खिलाया।

विप्लव साहू ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ वर्मी कंपोस्ट खाद केंद्र का अवलोकन भी किया गया। समिति के सदस्यों ने बताया कि पूरे वकासखंड में सुव्यवस्थित और उत्कृष्ट वर्मी कंपोस्ट का निर्माण यहां पर होता है। जिससे फसल की उत्पादकता में काफी वृद्धि देखी गई है। श्री साहू ने कहा कि पारंपरिक खेती में वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन से धरती को कृषि क्षेत्र को खतरनाक कीटनाशक के होने वाले दुष्प्रभाव से काफी मुक्ति मिल सकती है।

इस अवसर पर जनपद सदस्य तोप सिंह राजपूत, सरपंच कुमारी सिन्हा, मधुसूदन साहू, अध्यक्ष गौठान समिति, गौतमचंद जैन महामंत्री कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ, भीखम सिन्हा, अध्यक्ष सेवा सहकारी समिति, इनके अलावा उप सरपंच पंजूराम साहू, खुमान देशलहरे, देवराज सेन, चेतन पाल, पारस साहू, बीजू साहू, मौजूद रहे।

Leave a Comment

ताजा खबर