संगीत विवि का रायपुर में ऑफ सेंटर खोलने से खैरागढ़ की जनता आक्रोशित, स्वस्फूर्त नगर बंद

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। इंदिरा कला संगीत विवि का रायपुर में ऑफ कैंपस खोले जाने के विरोध में मंगलवार को खैरागढ़ बंद स्वस्फूर्त बंद रहा। स्थानीय लोगों में ऑफ कैंपस खोले जाने को लेकर जबर्दस्त आक्रोश देखा जा रहा है। वहीं अब इस पर राजनीति भी पूरी तरह गर्मा गई है। खैरागढ़ के विभिन्न सामाजिक संगठन और व्यापारिक संगठन भी अब इस आंदोलन में शामिल हो चुके हैं। भाजपा समेत कांग्रेस ने भी विवि के ऑफ कैंपस को लेकर अपनी आपत्ति जताई है।

जनआक्रोश को देखते हुए नगर में पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई। ताकि कोई अप्रिय स्थिति निर्मित न हो। हालांकि आंदोलनकारियों ने पहले यह स्पष्ट कर दिया है कि वे संवैधानिक दायरे में रहकर वैधानिक रूप से अपनी लड़ाई लड़ेंगे।


बता दें कि विवि प्रशासन ने हाल ही में विवि का ऑफ कैंपस का रायपुर में शुरू किया है। इसके बाद से खैरागढ़ में इस बात को लेकर नाराजगी फैल गई है कि संगीत विवि को खैरागढ़ में विकसित करने की बजाय उसे रायपुर में क्यों शिफ्ट किया जा रहा है।

रायपुर बड़ा शहर और तमाम सुविधाएं है। ऐसे में छात्र-छात्राएं रायपुर में ही पढ़ना पसंद करेंगे। यही नहीं आज वहां डिप्लोमा कोर्स शुरू किया गया है। धीरे से वहां डिग्री कोर्स भी शुरू कर दिया जाएगा। लिहाजा नगरवासियों को इस बात का भय है कि धीरे से खैरागढ़ के संगीत विवि का अस्तित्व खतरे में पड़ सकता है।

बता दें कि संगीत विवि खैरागढ़ की पहचान है। इस विवि से नगर की अर्थव्यवस्था भी जुड़ी है। विवि की वजह से नगर में छोटे से लेकर बड़ें कारोबारियों का सीधे तौर आर्थिक हित जुड़ा हुआ है। विवि के कारण मकान किराए व टिफिन सर्विस जैसे कारोबार चल रहे हैं।

इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की कुलपति पद्मश्री डॉ. मोक्षदा (ममता) चंद्राकर ने बताया कि इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की धरोहर है, इसके सभी विभाग यथावत खैरागढ़ में ही रहेंगे। मैं विश्वास दिलाती हूं कि यह विश्विद्यालय एकमात्र खैरागढ़ की धरोहर है और पूरा विभाग यहीं संचालित होगा।

रायपुर का ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर मंत्रालय उच्च शिक्षा विभाग,छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा 12 अगस्त 2014 को विश्विद्यालय के विस्तार के रूप में स्वीकृत हुआ था। रायपुर ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर में मात्र 5 विषयों पर डिप्लोमा पाठ्यक्रम चलेगा, जो 2014 से राज्य शासन द्वारा स्वीकृत है। अध्ययन सेंटर खुलने से खैरागढ़ विश्विद्यालय के नैक ग्रेडिंग में भी सुधार होगा।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!