विश्व पर्यावरण दिवस पर संगीत नगरी के बच्चों ने पेंटिंग से दर्शाया ग्लोबल वार्मिंग की समस्या


सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। विश्व पर्यावरण दिवस पर अम्बेडकर चौक में चित्रकला प्रदर्शनी आयोजित की गई। कार्यक्रम के संयोजक समकालीन कलाकार किशोर शर्मा ने बताया कि यह प्रदर्शनी लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया था। बच्चों के साथ साथ लोगों को वर्तमान ग्लोबल वार्मिंग से होने वाले प्रभाव को दर्शाते हुए बच्चों द्वारा चित्रकला और पोस्टर का सृजन किया गया था।

कार्यक्रम में आराध्या शर्मा, अनन्या शर्मा, जितेंद्र पटेल, लेख सोनी, प्रज्ञान गुनी, आराध्या पाटकर, प्रणय जंघेल, आल्फिया परवीन, तौफीक शेख, तस्लीमा खान, इरम फातिमा, शेख अयाज, मिष्ठा श्रीवास्तव, मौली श्रीवास्तव, सृष्टि सिंग, सत्यम यादव, अदिति अग्रवाल, आलीफ़ा फ़ातिमा वर्सिया, भाव्या साहू,दुर्गेश जंघेल, श्रद्धा जंघेल ने पर्यावरण संरक्षण विषय में अपनी सृजन कौशल का परिचय दिया। सभी बच्चों ने अपने माता-पिता के साथ कार्यक्रम स्थल में वर्तमान में दूषित वातावरण को दूर कर पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के साथ लोगों को भी प्रेरित करने शपथ ग्रहण किया गया ।

बच्चों ने बारी-बारी से अपने बनाये सृजन को अपने माता पिता और उपस्थित दर्शकों के समक्ष परिभाषित किया। किसी ने सूखते वृक्ष बनाए, किसी ने लाल धरती को रेखांकित किया तो किसी जल बचाओ को खूबसूरती से बयां किया। प्रत्येक बच्चों ने अपनी सृजन शैली में पर्यावरण को संरक्षित करने का संदेश दिया। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। जागरूकता कार्यक्रम में प्रदर्शित चित्रों को देर रात तक शहरवासी व राहगीर अवलोकन करते रहे ।

किशोर शर्मा माध्यमिक शाला बैहाटोला में प्रधान पाठक के पद पर पदस्थ है। उनके द्वारा अनेक गतिविधियों के माध्यम से बच्चों और जनसमुदाय के सहयोग से समाज मे शिक्षा और शिक्षा में नवाचार, व्यवसायिक शिक्षा, व्यक्तित्व विकास, वृक्षारोपण, स्वच्छता, देशभक्ति आदि समाज में जनजागरूकता प्रसारित करने, चित्रकला व अन्य माध्यम से कार्य करते रहते हैं।
कार्यक्रम में बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए जहीन खान, राजकुमार बोरकर, शमसुल होदा खान, जफर उल्लाह खान, गोविंद सोनी सहित बच्चों के माता पिता और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Comment

ताजा खबर