राजस्व विभाग/नक्शों का बटांकन हुआ आसान, 8 गुना बड़ा नक्शा तैयार, अब वैरिफिकेशन में होगी काफी सहुलियत


सीजी क्रांति न्यूज/बिलासपुर। जमीन के नक्शों का बटांकन अब आसान हो जाएगा। बिलासपुर के 16 जगहों का 8 गुना बड़ा नक्शा तैयार कर लिया गया है। अब नक्शों का सत्यापन काफी आसान हो जाएगा। शहर के ऐसे कई इलाके हैं जहां पांच डिसमिल से कम जमीनों का नक्शा पिछले कई वर्षों से नही बन पा रहा है। इसकी वजह वर्तमान में 1 अनुपात 4 गुना ही नक्शा उपलब्ध है। छोटी जमीनों के नक्शे के लिए राज्य शासन पिछले दो सालों से नक्शा 8 गुना बड़ा करने पर काम कर रहा था। 8 गुना बड़ा नक्शा से छोटी जमीनों का नक्शा बनना भी आसान हो जाएगा।

हालांकि उन जमीनों की रजिस्ट्री हो रही थी रिकॉर्ड भी दुरुस्त हो रहे थे लेकिन नक्शा तैयार नहीं होने की वजह से नक्शा बटांकन का काम नहीं हो पा रहा था। 16 जगहों के नक्शा सत्यापन के लिए राजस्व निरीक्षकों और पटवारियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है।

बता दें कि किसी भी राजस्व मामले में अभी भी वर्ष 1928-29 में मिसल बंदोबस्त को ही आधार मानकर उसका वेरीफिकेशन किया जाता है। यह 93 साल पहले हुआ था लेकिन समय बीतने के साथ जितनी जमीन थी वह कई टुकड़ों में बंटती गई और रकबा छोटा होता गया। इस वजह से जिस जमीन का जो नक्शा था उसके कई टुकड़ों में बंटने के बाद टुकड़ा जमीनों के रिकार्ड दुरुस्त नक्शा तैयार करने में परेशानी हो रही थी।

Leave a Comment

ताजा खबर