राजनांदगांव : स्टेट स्कूल को ‘आदर्श स्कूल’ बनाने की कवायद… आधुनिकीकरण के साथ नए स्वरूप में होगा संचालित

महंत राजा बलराम दास बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (स्टेट हाईस्कूल)
File Photo

सीजी क्रांति/राजनांदगांव। जिले के प्रचीन स्कूलों में एक स्टेट हाई स्कूल अब अपग्रेड होकर आधुनिकीकरण का रूप लेगी। स्कूल के भव्यता के साथ वहां की सभी सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा। पुराने स्कूल भवन का जीर्णोद्धार और निर्माण के साथ बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान कर आदर्श स्कूल के रूप में तब्दील किया जाएगा।

स्कूल के जीर्णोद्धार के साथ स्कूल के मूल स्वरूप, नाम, विषय, माध्यम और स्कूल के सीट की संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा। स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों को सभी सुविधाओं का लाभ मिलेगा। राजनांदगांव शहर के प्राचीन महंत राजा बलराम दास बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (स्टेट हाईस्कूल) का आधुनिकीकरण के साथ नए स्वरूप में संचालन किया जाएगा। स्कूल हिन्दी माध्यम ही रहेगा तथा पूर्ववत हिन्दी माध्यम की तरह ही संचालित होगा।

स्कूल के नाम में नहीं होगा बदलाव

जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने बताया कि स्कूल का संचालन पूर्व की भांति ही किया जाएगा। स्कूल का स्वरूप को भव्यता देने, निर्माण कार्य और आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। स्टेट स्कूल की यादों को बरकरार और सहजने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। स्टेट स्कूल के जीर्णोद्धार में स्कूल का न ही मूल स्वरूप बदला जाएगा। न ही स्कूल का नाम बदला जाएगा और न ही विषय तथा स्कूल की सीट संख्या में कोई बदलाव होगा।

स्टेट स्कूल को मिलेगी आधुनिक सुविधाएं

महंत राजा बलराम दास बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (स्टेट हाईस्कूल) के भवन को जीर्णोद्धार और निर्माण के साथ-साथ बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। स्कूल में विद्यार्थियों को आकर्षक कक्षा, कम्प्यूटर कक्ष, लाईब्रेरी, आधुनिक लैब, खेल मैदान, उद्यान, स्कूल का प्रवेश द्वार, मेस और डायनिंग हॉल, प्राचार्य और शिक्षकों के लिए स्टॉफ रूम, टायलेट ब्लॉक जैसी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होगी।

Leave a Comment

ताजा खबर