बड़ी खबर: साल्हेवारा में बांध फूटा, गांव में हाहाकार, नर्मदा-साल्हेटेकरी रोड घंटो तक रहा जाम, सैकड़ों लोग राहत शिविर में

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। जिला केसीजी लगातार हो रही बारिश की मार साल्हेवारा बांघ नहीं झेल पाया। दोपहर करीब एक बजे साल्हेवारा बांध फूट गया। बांध फूटने के बाद पानी तेज गति से साल्हेवारा के झोरी पारा इलाके की ओर बढ़ गया और बांध के पानी की चपेट में आने से 3 मकान जमींदोज हो गये वहीं 20 मकानों में बुरी तरह दरारें आ गई है जिनके टूटने का खतरा बरकरार है वहीं 60 से अधिक घरों में बांध का पानी घुस गया है।

टूटे हुये बांध के पानी से एक गाय की मौत की खबर भी मिल रही है। बताया जा रहा है कि अचानक बांध फूटने के बाद पानी के तेज बहाव की चपेट में आने से गाय बह गई और उसकी मौत हो गई। दूसरी ओर बांध से सिंचाई के लिये सालों पहले बनी नहर में भी पानी छोड़ा गया और नहर में पानी छोडऩे से बांध का पानी स्टेट हाईवे की ओर बढ़ गया तथा मध्यप्रदेश की ओर जाने वाली नर्मदा से साल्हेटेकरी मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

बताया जा रहा है कि ग्राम साल्हेवारा में लगभग 56 वर्ष पूर्व बनाये गये बांध के नीचले हिस्से में दरार आने के साथ गड्ढा हो गया, जल स्तर बढऩे से बांध का पानी पीचिंग के ऊपर आ गया और दोपहर होते तक बांध फूट गया। हालांकि स्थानीय लोगों ने जेसीबी आदि वाहनों से बांध को टूटने से बचाने की मशक्कत जरूर की थी लेकिन सफलता नहीं मिल पाई।

जानकारी के अनुसार बांध का पानी आसपास के खेतों में भी घुस गया जिससे धान की खड़ी फसल में नुकसान का खतरा बना हुआ है। बांध के पानी से सैकड़ों एकड़ फसल खराब हो सकती है। बहरहाल साल्हेवारा में राहत व बचाव कार्य जारी है. घटना के बाद प्रशासन ने ग्रामीणों को तत्काल सुरक्षित स्थानों की ओर लेकर गये हैं।
घटना के बाद कलेक्टर गोपाल वर्मा व एसपी अंकिता शर्मा सप्रशासन साल्हेवारा पहुंचे हैं, दूसरी ओर विधायक यशोदा वर्मा सहित जनप्रतिनिधि भी प्रभावितों की मदद के लिये गांव पहुंचे।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!