पुलिसकर्मियों में जगी आस, साप्ताहिक अवकाश के लिए रोस्टर लागू करने के निर्देश, क्राइम, ट्रेनिंग और प्लानिंग पर भी चर्चा

file photo

सीजी क्रांति न्यूज/रायपुर। 24 घंटे 7 दिन की ड्यूटी करने वाले पुलिस विभाग को एक बार फिर साप्ताहिक अवकाश की आस जगी है। पिछले दिनों पुलिस मुख्यालय में अफसरों की बैठक डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा ने अफसरों से कहा कि साप्ताहिक अवकाश के लिए रोस्टर बनाने और पुलिस को भी साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था करें। इसके बाद जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है। इसके अलावा श्री शर्मा ने पुलिस आरक्षक और प्रधान आरक्षकों के आवास की भी समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।


छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम विजय शर्मा गृह मंत्रालय संभालने के बाद पहली बार पुलिस मुख्यालय पहुंचे। इस दौरान डिप्टी सीएम शर्मा ने तीन बिंदुओं पर चर्चा की। क्राइम, ट्रेनिंग और प्लानिंग। उन्होंने अफसरों से कहा कि पुलिस भर्ती के ऐसे शेड्यूल बनाएं ताकि इसमें लेटलतीफी न हो। उन्होंने पुलिस कर्मियों के आवासों की कमी पर भी चिंता जताई है।

बता दें कि पुलिस विभाग में साप्ताहिक अवकाश की मांग और चुनावी वादे होते रहे हैं। इसकी सैद्धांतिक सहमति भी बन चुकी है लेकिन व्यावहारिक तौर पर यह अब तक संभव नहीं हो सका है। लगातार ड्यूटी की वजह से विभाग में अवसाद की भी स्थिति रहती है। इसका दुष्प्रभाव कई बार कार्यों पर भी पड़ता है। 2018 में पुलिस परिवार ने प्रदेश के इतिहास में पहली बार अपनी आवाज बुलंद की थी।

व्यापक स्तर पर आंदोलन हुआ। लेकिन अततः उसे दबा दिया गया। तब के विधानसभा चुनाव में भी पुलिस को छुट्टी देने की राजनीतिक घोषणाएं हुई थी लेकिन उस पर अब तक अमल नहीं हो सका है। ऐसे में प्रदेश के डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा के निर्देश के बाद एक बार फिर पुलिस को अवकाश दिए जाने की तैयारियों में पुलिस आंशिक तौर खुशी देखी जा रही है।

Leave a Comment

ताजा खबर