दिव्यांगता जांच शिविर में 281 लोगों का हुआ परीक्षण, मिला तत्काल प्रमाण पत्र

सीजी क्रांति न्यूज/खैरागढ़। दिव्यांग लोगों को दिव्यांगता चिन्हांकन, मूल्यांकन तथा परीक्षण के लिए बुधवार को विशेष शिविर का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक भवन खैरागढ़ में आयोजित एकदिवसीय शिविर में कुल 281 दिव्यांगों का परीक्षण हुआ। दिव्यांगता शिविर में उपस्थित कलेक्टर गोपाल वर्मा ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जाँच में पात्र दिव्यांगों को शीघ्र प्रमाणपत्र उपलब्ध कराएं। इस दौरान उन्होंने दिव्यांगजनों से चर्चा कर उनका हाल-चाल जाना जाना।

समाज कल्याण विभाग के सहायक संचालक गणेश राम वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कलेक्टर गोपाल वर्मा के निर्देशन और दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के प्रावधानों एवं भारत सरकार के यूनिक आईडी कार्ड परियोजना के अंतर्गत जिले के दिव्यांगजनों की शारीरिक समस्याओं को कम करने और उनकी गतिशीलता में वृद्धि करने के लिए शिविर का आयोजन किया गया।

दिव्यांग व्यक्तियों की शल्य क्रिया एवं कृत्रिम अंग सहायक उपकरण का चिन्हांकन मूल्यांकन तथा परीक्षण किया गया। शिविर में मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी को दिव्यांग व्यक्तियों के परीक्षण के लिए चिकित्सकों की टीम उपलब्ध कराने चिकित्सा प्रमाण पत्र जारी करने तथा उपचार व अग्रिम उपचार की व्यवस्था हेतु निर्देशित किया गया था।

शिविर में सर्वाधिक 172 अस्थिबाधित दिव्यांगों का हुआ चिन्हांकन

जिले में कुल 281 दिव्यांग व्यक्तियों का चिन्हांकन, मूल्यांकन तथा परीक्षण किया गया जिनमे अस्थिबाधित 172, दृष्टिबाधित 28, बहुविकलांग 21, मानसिक विकलांग 19, मूकबाधित 17 दिव्यांग व्यक्तियों का चिन्हांकन, मूल्यांकन तथा परीक्षण किया गया।

Leave a Comment

ताजा खबर