खैरागढ़ : राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली का विरोध, स्टांप वेंडरों का कलम बंद हड़ताल

राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली का विरोध

सीजी क्रांति/ खैरागढ़। राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली (National Generic Document Registration System) के विरोध में दस्तावेज लेखकों एवं स्टांप वेंडरों ने एक दिवसीय कलम बंद हड़ताल किया। उन्होंने रजिस्ट्रार कार्यालय के सामने शांतिपूर्ण हड़ताल कर उक्त प्रणाली को तहसीलों में लागू नहीं करने की मांग की है। एसडीएम लवकेश ध्रुव को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपकर उनकी मांगों पर ध्यान देने की बात कही है। वही उनकी मांग पूरी नहीं होने पर प्रदेश स्तर पर रणनीति बनाकर आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

पढ़ें – खैरागढ़ चुनाव : कांग्रेस प्रत्याशी चयन को लेकर मंथन शुरू, चुनाव प्रभारी प्रतिमा चंद्राकर ने दिया ये बयान…

हड़तालियों का आरोप है कि शासन द्वारा दस्तावेज लेखकों एवं स्टांप वेंडरों के व्यवसाय पर सीधा हमला किया है। यह प्रणाली प्रभावी होते ही उनके समक्ष रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो जाएगी। साथ ही शासन पर दुर्भावना पूर्वक क्रमबद्ध तरीके से बेरोजगार और व्यवसाय से वंचित करने का आरोप लगाया है। उनकी मांग है कि भविष्य में शासन द्वारा उक्त प्रणाली का तहसील में लागू नहीं किया जाए। जिससे उन्हें व्यवसाय और रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

पढ़ें – खैरागढ़ : पूर्व पार्षद व छात्र नेताओं ने थामा कांग्रेस का दामन

प्रणाली की निरस्तीकरण की मांग

छुईखदान, गंडई और खैरागढ़ दस्तावेज लेखक संघ ने राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली (National Generic Document Registration System) को निरस्त करने की मांग की है। वही पुरानी पद्धति अपनाकर उसे प्रभावी करने की भी मांग रखी है। इसके अलावा स्टांप वेंडरों को पर्याप्त मात्रा में कोर्ट टिकट कोषालय से उपलब्ध कराने की बात भी रखी है। ताकि लोगों भी समस्या न हो, वही उनकी भी रोजी रोटी पर समस्या न आए।

प्रणाली लागू हुई तो उग्र आंदोलन

दस्तावेज लेखक संघ ने कहा है कि यह सांकेतिक एवं शांतिपूर्ण एक दिवसीय दस्तावेज लेखक का कलमबंद हड़ताल किया गया है। अगर भविष्य में शासन द्वारा उनकी हितों की अवहेलना कर राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली (National Generic Document Registration System) प्रभावी किया जाता है तो उग्र आंदोलन किया जायेगा ।

Leave a Comment

ताजा खबर