खैरागढ़ निकाय चुनाव : सात सीटों का गड्ढा पाट पाएगी सीएम भूपेश की सभा ?

खैरागढ़ निकाय चुनाव : सात सीटों का गड्ढा पाट पाएगी सीएम भूपेश की सभा ?

सीजी क्रांति/मनोज चेलक

खैरागढ़। निकाय चुनाव में कांग्रेस सरकार की साख दांव पर लगी हुई है। कांग्रेस किसी भी हाल में शहरी सत्ता पर कब्जा जमाना चाह रही है। लेकिन चुनाव की वर्तमान समीकरण ने कांग्रेस की नींद उड़ा दी है। फिलहाल सभी तरह के सर्वे में कांग्रेस प्रत्याशी कई वार्डो में पिछड़ते नजर आ रहे है। कांग्रेस के खाते में चार सीटें है, जिसमें विपक्षी आसपस नजर नहीं आ रहे है। यानि शहरी सत्ता की बहुमत (11 सीट) वाली जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए फिलहाल सात सीटों की जरूरत है। ऐसे में इतवारी बाजार में आज दोपहर होने वाली सीएम भूपेश बघेल की सभा पर सभी टकटकी लगाए बैठे हैं और पक्ष हो या विपक्ष या वोटर सभी के मन में एक ही सवाल बार-बार उठ रहा है…क्या सीएम भूपेश बघेल की सभा सात सीटों का गड्ढा पाट पाएगी।

पढ़ें – तुरकारी पारा में कांग्रेस-भाजपा में कांटे की टक्कर

चार वार्डों में जीत लगभग तय?

शहरी सत्ता की जंग में चार सीटें ही कांग्रेस की खाते में जाता दिख रहा है। यहां कांग्रेस की जीत स्पष्ट नजर आ रही है। जिसमें वार्ड नंबर-1 पिपरिया, वार्ड नंबर-13 धनेली, वार्ड नंबर-15 अमलीडीह और वार्ड नंबर-18 अंबेडकर वार्ड शामिल है। हालांकि वार्ड नंबर-15 अमलीडीह खुर्द भी आसानी से कांग्रेस की झोली में नहीं जाएगी। क्योंकि भाजपा प्रत्याशी आकेश बर्मन साल 2011 की निकाय चुनाव में कांग्रेस की क़िला ढहा चुके है।

पढ़ें – गंजीपारा का चुनावी समीकरण, लालपुर के कटने से भाजपा को फायदा !

तीन वार्डों में फंसा पेंच

शहरी सत्ता की डगर कांग्रेस के लिए कांटों भरी साबित हो रही है। वार्डो में विपक्षी के साथ बराबरी के मुकाबले ने कांग्रेस की नींद उड़ा दी है। शहर के तीन वार्डो में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत आसान नहीं रहने वाली है। यहां बराबरी का मुकाबला चल रहा है। जिसमें वार्ड नंबर-05 ठाकुरपारा, वार्ड नंबर-08 तुरकारीपारा और वार्ड नंबर-16 दाऊचौरा शामिल है। इन वार्डों का परिणाम के बारे में फिलहाल किसी भी तरह की राजनीतिक भविष्यवाणी करना जल्दबाजी साबित हो सकता है।

पढ़ें – भाजपा का ‘अजय’ होगा अजेय या असंभावनाओं की सीमा लांघेंगी ‘नसीमा’ या फिर खत्री का भाग्य होगा ‘प्रबल’

तीन वार्डो में विपक्षी को बेनिफिट ऑफ डाउट

शहर के दो वार्ड ऐसे में जिसमें कांग्रेस के विपक्षी प्रत्याशी को बेनिफिट ऑफ डाउट के चलते बढ़त है। जिसमें वार्ड नंबर-02 पिपरिया, वार्ड नंबर-17 दाउचौरा और वार्ड नंबर-19 टिकरापारा शामिल है। जहां लोधी बाहुल्यता वाले वार्ड नंबर 02 में भाजपा प्रत्याशी और वार्ड नंबर-17 निर्दलीय ने कांग्रेस का चुनावी समीकरण बिगाड़ा है। जबकि वार्ड नंबर 19 टिकरापारा में निर्दलीय राजू यदु कांग्रेस-भाजपा का समीकरण बिगाड़ रहे हैं।

Leave a Comment

ताजा खबर