ऑनलाइन कार्यशाला: कॉपीराइट, पेटेंट एवं डिजाइन विषय पर एक व्याख्यान

File Photo: इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय
File Photo: इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय

सीजी क्रांति/खैरागढ़। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय एवं राजीव गांधी राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा प्रबंधन संस्थान नागपुर के संयुक्त तत्वावधान में कॉपीराइट, पेटेंट एवं डिजाइन विषय पर एक ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें नागपुर के डॉ भरत सूर्यवंशी का व्याख्यान हुआ।

पेटेंट एवं कॉपीराइट के नियम-शर्त समझाए

व्याख्यान में उन्होंने बौद्धिक संपदा को सुरक्षित रखने और पेटेंट एवं कॉपीराइट के नियम-शर्तें प्रक्रिया, अधिनियम व क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी। इसके अलावा इंदिरा कला संगीत विवि में पढ़ाए जाने विभिन्न विषयों में कॉपीराइट एवं पेटेंट की संभावनाओं को रेखांकित किया गया।

व्याख्यान के समापन के पश्चात डॉ भरत ने प्रतिभागियों के जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ लिकेश्वर वर्मा ने आभार प्रदर्शन प्रो डॉ हिमांशु विश्वरूप ने किया। इस अवसर पर विश्ववद्यालय के सभी प्रोफेसर डॉ नमन दत्त, डॉ योगेंद्र चौबे, डॉ रविनारायण गुप्ता, विभागाध्यक्ष वेंकट गुड़े और शिक्षक शामिल हुए।

दो प्राध्यापकों को कॉपीराइट प्राप्त

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के दो प्राध्यापकों को नवीन हिन्दुस्तानी रागों के निर्माण के लिए भारत सरकार द्वारा कॉपीराईट प्राप्त हैं। प्रो डॉ नमन दत्त को राग नमामि, मधुतोड़ी, चंद्रभैरव और राग रमाकौंस के लिए और डॉ दिवाकर कश्यप को राग रमावती के लिए कॉपीराइट प्राप्त हुए हैं।

Leave a Comment

ताजा खबर