इस बार भी नगर पालिका की सामान्य सभा में विपक्ष मौन, शहर विकास का एक भी मुद्दा एजेंडे में नहीं, जो हैं वो मुद्दे हो चुके हैं पुराने

सीजी क्रांति/खैरागढ़। नगर पालिका खैरागढ़ की सामान्य सभा में हर बार की तरह इस बार भी विपक्ष ने शहर विकास और जनहित के मुद्दों को मुखरता से नहीं उठाया। बल्कि कांग्रेस के पार्षदों ने अपने ही सरकार को घेरने में कसर नहीं छोड़ी। सोमवार को पालिका के सभागार में आयोजित सामान्य सभा में कुल10 एजेंडे शामिल किए गए थे। भाजपा पार्षद चंद्रेशखर यादव और विनय देवांगन ने फतेह मैदान जीम का जीर्णाधार समेत अन्य सामान्य मुद्दों पर बोलकर ही विपक्षी परंपरा का निर्वाह किया। चंद्रशेखर यादव ने सदन को शुरू करने में हुई देरी को लेकर भी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि सामान्य सभा की बैठक अपने तय समय में होना चाहिए। अगली बार इसका ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने लाल बहादुर क्लब के जीम और बैंडमिंटन कोर्ट समेत अन्य मुद्दों पर अपनी बात रखी। वहीं विनय देवांगन ने कहा शहर के शौचालयों की बुरी स्थिति को लेकर सदन का ध्यान आकृष्ट किया। सामान्य सभा में इस बार भी नगर विकास का बड़ो प्रोजेक्ट नहीं है। एकमात्र अंबेडकर सर्वसमाज मांगलिक भवन का विषय शामिल रहा है लेकिन वह पुराना मुद्दा है, जो पिछले कार्यकाल के सामान्य सभा में भी शामिल किया जा चुका है। इसके वर्क आर्डर को लेकर सदन में सदस्यों को स्पष्ट जानकारी नहीं दी जा सकी।

कांग्रेस पार्षद पुरूषोत्तम वर्मा हुए नाराज, कहा- पूरी जानकारी लेकर बैठे अफसर
कांग्रेस पार्षद पुरूषोत्तम वर्मा ने अधोसंरचना मद समेत अन्य विकास कार्यों के लिए खर्च किए जाने वाली राशि और योजनाओं की जानकारी मांगी, जिसकी स्पष्ट जानकारी सदन के अध्यक्ष और सचिव नहीं दे पाए। श्री वर्मा ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि अगली सामान्य सभा में अधिकारी जानकारी लेकर बैठे। साथ ही उन्होंने समय पर सामान्य सभा आयोजित करने की भी मांग की, ताकि जनहित के कार्यों की गति में तेजी आए।

शहर के 21 शौचालयों के लिए हर माह 1 लाख 81 हजार, उसके बाद भी हालत खराब- विनय देवांगन
भाजपा पार्षद विनय देवांगन ने कहा कि स्वच्छता श्रृंगार योजना के तहत नगर के 21 शौचालयों के लिए 1 लाख 81 हजार रूपए आता है। इतने पैसो होने के बाद भी सार्वजनिक शौचालयों की हालत इतनी खराब क्यों है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार द्वारा दिए गए लाखों रूपए का सही उपयोग नहीं हो रहा है।

सामान्य सभा की बैठक में जन चौपाल का बैनर
सामान्य सभा की बैठक में जन चौपाल के बैनर को नहीं हटाया गया था। सामान्य सभा जैसे महत्वपूर्ण बैठक में बैनर को नहीं हटाया जाना मानवीय भूल हो सकती है लेकिन यह प्रशासनिक लापरवाही की श्रेणी में ही आएगा। मजेदार बात यह है कि इस पर विपक्षी भाजपा पार्षद दल ने भी ध्यान नहीं दिया। जबकि बीते दिनों एसडीएम कार्यालय में होली शांति समिति की बैठक में जिला भाजपाध्यक्ष घम्मन साहू और पार्षद विनय देवांगन ने सभागार में लगे जन चौपाल का बैनर हटाने के बाद ही शांति समिति की बैठक में शामिल हुए थे। इस दौरान भाजपा के पार्षद चंद्रशेखर यादव, अजय जैन, मोनिका रजक और पुष्पा सिंदुर भी उपस्थित थे। वहीं नगर पालिका में इसे अनदेखा किया जाना भाजपा पार्षदों के दोहरा चरित्र को उजागर कर रहा है।

नगर पालिका खैरागढ़ के सामान्य सभा में शामिल एजेंडा

  1. शासन को विकास कार्यों की सूची भेजने के संबंध में विचार एवं निर्णय/ यह सूची पार्षदों को उपलब्ध नहीं कराई गई।
  2. डॉ. बीआर अंबेडकर सर्वमांगलिक भवन के प्राप्त न्यूनतम दर अनुमोदन के संबंध में विचार एवं निर्णय/ यह विषय पुराना हो चुका है। अभी तक वर्क आर्डर तक जारी नहीं हुआ है।
  3. 14 वे वित्त आयोग अंतर्गत कार्य एवं स्थल परिवर्तन के संबंध में विचार एवं निर्णय। / इसका मतलब साफ है कि पालिका में सुनियोजित कार्ययोजना तैयार नहीं की जा रही है। यही वजह है कि स्थल परिवर्तन जैसी स्थिति सामने आ रही है। पैसों का समय पर सही इस्तेमाल नहीं हो रहा है?
    इसके अलावा अधोसंरचना मद अंतर्गत 6 निर्माण कार्य एवं वार्ड 1 से 20 तक बीटी रोड मरम्मत कार्य एवं सीसी रोड मरम्मत के लिए प्राप्त न्यूनतम दर के अनुमोदन के संबंध में। राष्ट्रीय परिवार सहायता, सुखद सहारा पेंशन, वृद्धावस्था एवं दिव्यांग पेंशन एवं जाति प्रमाण पत्र के आवेदनों का अनुमोदन किया गया।

CG Kranti News channel

Follow the CG Kranti News channel on WhatsApp

Leave a Comment

ताजा खबर

error: Content is protected By Piccozone !!